हेल्थी रहने के लिए अपनाये यह टिप्स !!!

हेल्थी रहने के लिए अपनाये यह टिप्स !!!

जैसा की हम सब जानते है कि आज कल की महिलाये अपनी हेल्थ को लेकर काफी सजग रहती है। लेकिन आज कल भाग दौड़ भरी जिंदगी में सभी लोग सेहत का ध्यान रखना भूल गए है।और देखा जाता है की जागरूकता की कमी हो गई है। इसी के कारण सब लापरवाही करते है।

ऐसे में रेगुलर बेसिस पर चिकित्सक को विजिट करना भी मुश्किल है। आज हम आपको बताने वाले है कुछ ऐसे टिप्स जिनको अपनाने से आप घर पर ही अपना ख़ास ख्याल रख सकते है। आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले है कुछ ऐसे टिप्स जिनको अपनी रोजाना की दिनचर्या में शामिल करके आप हेल्थी रह सकते है।

आइये आपको बताते है कौन से टिप्स आपको आपके रूटीन में शामिल करने है। जिससे आप हेल्थी यह सकते है।

लिफ्ट छोड़कर अपनाए सीढ़ियां

आप चाहे कितनी भी जल्दी में होये लेकिन ध्यान रखिये की लिफ्ट को छोड़ कर आप सीढी का प्रयोग ले।  ऐसा करने से आपके पेरो की एक्सरसाइज होगी।  आगे चलकर  आपको पैरो की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

नियमित ब्रेकफास्ट करे

अपनी रोजाना की दिनचर्या को लेकर लोग बहुत आलसी होते जा रहे है।  इसी के साथ वो  ब्रेकफास्ट करना भूल जाते है। लेकिन आपको हम बता दे की ब्रेकफास्ट करना भी दिन का सबसे महतवपूर्ण हिस्सा होता है। पुरे दिन की भाग दौड़ के लिए ब्रेकफास्ट एनर्जी प्रदान करता है। जो लोग ब्रेकफास्ट नहीं करते है वो अकसर मोटे पाए जाते है ब्रेकफास्ट करने वाले लोगो की तुलना में। इसलिए ध्यान दे की आप हेल्थी ब्रेकफास्ट करे और समय पर करे।

अपनी हॉबी के लिए वक़्त निकाले

हर किसी इंसान की कोई ना कोई हॉबी जरूर होती है।  किताबे पढ़ना, पेंटिंग बनाना, लिखना, किसी की दिलचस्पी क्रीफ्ट के सामन बनाने में होती है। अगर आपके पास भी दिन में खाली समय है तो अपनी हॉबी जरूर करे। आप कितने ही स्ट्रेस में होए, जब आप अपनी पसंदीदा हॉबी करेंगे तो मन खुश रहेगा। ऐसा करने से आपके शरीर में बहुत से सकारात्मक प्रभाव पड़ेगे।

समय समय पर अपना वजन नापे

ध्यान रहे की आप अपना वजन समय समय पर मॉनिटर करे यानी की समय समय पर अपना वजन नापे। अगर आपकी हाइट लम्बी है और वजन कम है तो अपने वजन को अपनी हाइट के हिसाब से बना कर रखे। और अगर आपका वजन आपकी हाइट के हिसाब से आपका वजन ज्यादा है तो व्यायाम  करे , फ्रूट और डाइट के हिसाब से अपने वजन को कण्ट्रोल करिये।

अपने पोस्चर पर  जरूर ध्यान दे

बॉडी पोस्चर बहुत ज्यादा मायने रखता है। तो इसका पूर्ण रूप से ध्यान रखे।  अक्सर द्ख गया है की कई लोग बैठते वक़्त  समय कंधे झुका लेते है और साथ ही में कमर को निकल लते है।इसका सीधा असर हड्डियों पर पड़ता है। अगर आप राइट पोस्चर में बैठते है और उठते है तो उससे आपकी कमर और गर्दन दोनों बहुत ही रिलैक्स रहती है।  हड्डियों पर कम दबाव पड़ता है।

दूध और फल जरूर खाये

रूटीन बना लें कि रात को सोते समय एक गिलास दूध पीना ही है औरसुबह ब्रेकफास्ट में एक फ्रूट खाना ही है। दूध से आपकी हड्डियों को पर्याप्त कैल्शियम मिलता है जो उम्र बढ़ने के साथ बेहद जरूरी है।

सैर पर नियमित जाये

एक्सरसाइज नहीं कर पाती तो सुबह आधे घंटे ही सही टहलने की आदत डालें। सुबह की खुली और ताज़ी हवा में टहलने से रक्त संचार ठीक होता है साथ ब्रेन को भी ऑक्सीजन मिलती है जिससे दिमाग और शरीर दोनों ही एक्टिव होते हैं।

यह भी जरूर पढ़िए-

अब बिना दवा लिए, रहिये स्वस्थ

अगर लीवर में ख़राबी है तो आजमाए यह नुस्खा

 Back to Top