अब भारत में Paytm को टक्कर देने आ रहा है Whatsapp Pay!!! Paytm v/s Whatsapp Pay

अब भारत में Paytm को टक्कर देने आ रहा है Whatsapp Pay!!! Paytm v/s Whatsapp Pay

जैसा की हम सब जानते है कि Whatsapp विश्व में बहुत प्रसिद्ध है। Whatsapp एक इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है कि जो कि हर यूजर के बीच में बहुत पॉपुलर है।भारत एक ऐसा देश है जहा Whatsapp सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है। दूसरी भाषा में हम यह भी कह सकते है कि Whatsapp के लिए भारत दुनिया का सबसे बड़ा मार्किट है। केवल भारत में इसके 200 मिलियन यूजर्स है। अगर हम पूरी दुनिया की बात करे तो Whatsapp के 1. 5 अरब से भी ज्यादा यूजर्स है।

ऐसा काफी दिनों से सुनने में आ रहा है कि Whatsapp भारत में पेमेंट सर्विस लांच करने में आ रहा है। लेकिन अब बहुत जल्दी ऐसा होने वाला है। पिछले कुछ दिनों से भारत में Whatsapp Pay की टेस्टिंग कर रही थी लेकिन देर इसलिए हो रही थी क्योकि डेट लोकलाइजेशन जैसी वजहों से मिनिस्ट्री में बात तक बनी नहीं थी।  अब हाल ही में जारी कि गई एक रिपोर्ट के मुताबिक यह खबर मिली है कि Whatsapp डेटा लोकलाइजेशन को लेकर सहमत है। Whatsapp के ज्यादा यूजर्स के साथ में Whatsapp Pay की टेस्टिंग के लिए हरी झंडी मिल गई है।

भारत में सबसे ज्यादा यूज़ किये जाने वाला डिजिटल पेमेंट प्लेटफार्म में Paytm शामिल है। तो इसलिए भारत में Whatsapp Pay का सबसे बड़ा राइवल पेटम होगा। जिस तरह से खबर मिल रही है कि Whatsapp पेमेंट जैसी सर्विसेज ला रहा है तो जाहिर सी  बात है कि दोनों के बीच में काटे की दमदार टक्कर होगी।

जो Paytm के सीईओ और फाउंडर विजय शेखर शर्मा उन्होंने Whatsapp Pay को लेकर काफी सवाल उठाये थे। उनका यह कहना है कि पेमेंट जैसे मेथड के लिए Whatsapp Pay बिलकुल सिक्योर नहीं होगा। इसी के साथ में उनने फेसबुक पर इल्जाम लगाते हुए यह भी कहा कि भारत में फ्री बेसिक जैसी चीप ट्रिक्स फ़ैल होने के बाद फेसबुक फिर से खेल में आ गया है।

अगर हम Paytm की बात करते है तो Paytm कंपनी के पास में 230 मिलियन कस्टमर्स है और Paytm बहुत ज्यादा पॉपुलर भी है। बढ़ते यूजर्स के साथ साथ Paytm पर कई सारी सर्विसेज आ चुकी है। इसलिए Whatsapp Pay का Paytm को टक्कर देना कुछ आसान नहीं होगा।

पेटम जैसी पेमेंट से जुडी सुविधा जाहिर सी बात है कि Whatsapp से नहीं मिल पायेगी।  लेकिन एक्सपर्ट्स की राय माने तो Whatsapp Pay भी समय के साथ यूजर्स की पसंद बन जायेगा और पॉपुलर भी हो जायेगा। आने वाले समय में ना ही आम यूजर्स बल्कि छोटे बिजनेसमैन भी Whatsapp Pay यूज़ करेंगे।

 

Latest Article

 Back to Top