दुश्मन की आँख से आँख मिला कर लौटा स्वदेश- वेलकम अभिनंदन

दुश्मन की आँख से आँख मिला कर लौटा स्वदेश- वेलकम अभिनंदन

कल का दिन हर भारतवासी के लिए किसी त्योहार से कम नहीं था। क्योकि कल का दिन था जब देश का सपूत दुश्मन के देश से सही सलामत अपने स्वदेश लौटा था। जैसा की हम सब जानते है कि पाकिस्तान आर्मी द्वारा बंदी बनाये गए भारतीय विंग कमांडर अभिनन्दन अपनेवतन वापिस लौट आये थे। पाकिस्तान की सेना उन्हें वाघा बॉर्डर होते हुए अटारी बॉर्डर लेकर पहुंच गयी थी और भारत के हवाले कर दिया था।

abhinandan name

ऐसा होना बहुत मुश्किल लग रहा था कि दुश्मन देश अभिनंदन को छोड़ देगा। लेकिन अमेरिका, रूस समेत कई देशो के दबाब और भारत के आक्रामक रुख के बाद में पाकिस्तान ने अपना फैसला बदला और अभिनंदन को वापस भेज दिया।विंग कमांडर को सोपने में पाकिस्तान ने काफी देरी कर दी थी। पहले पाकिस्तान ने सुबह 10 बजे का समय दिया था, उसके बाद में 12 फिर 3 से 4 बजे के बीच में उसके बाद में रिट्रीट के बाद और फिर अंतिम समय दिया 9 बजे से पहले।

अभिनंदन के अभिनंदन के लिए दीवाने हुए लोग

देश की तमाम जनता अभिनंदन की एक झलक पाने को बेक़रार थी। अटारी बॉर्डर पर अभिनंदन को देखने के लिए बहुत ही बड़ी संख्या में भीड़ उमड़ी थी।

Peoples are excited on ataari border to welcome abhinandan

देरी की वजह के बारे में कहा जा रहा है कि सबसे पहले पाकिस्तान विंग कमांडर अभिनंदन का मेडिकल चेकअप  किया गया था।  उसके बाद मे उनका मेडिकल रिपोर्ट तैयार किया गया था। यह सब  होने के बाद में उन्हें भारतीय अधिकारियों को सौंपा गया था। अटारी बॉर्डर पर बहुत भीड़ उमड़ी थी और जो नहीं आ सकता था वह अपने टेलीविज़न पर आंख गड़ाए अभिनंदन की झलक के लिए बेक़रार थे।उस समय  बॉर्डर पर भारी सुरक्षा बल मौजूद रहे।

एयरफोर्स के एम्बुलेंस और फील्ड हॉस्पिटल के एम्बुलेंस बॉर्डर पर पहुंचे हुए थे। अभिनंदन ने जब अपने देश में कदम रखा था तो उनके चेहरे पर ख़ुशी साफ़ जाहिर हो रही थी। अभिनंदन के वतन पहुंचते ही एयरफोर्स के अधिकारी उन्हें अपने साथ लेकर निकल गए थे।  अभिनंदन अमृतसर को होते हुए दिल्ली पहुंचे थे।विंग कमांडर की वापसी के लिए  लोगो में गज़ब का जोश देखने को मिला।

जैसा की सब जानते है कि कल बीटिंग रिट्रीट परेड को भी  कैंसिल कर दिया गया था। लेकिन फिर भी अटारी बॉर्डर पर काफी लोग मौजूद थे।लोग झंडे लेकर कोई ढोल नगाड़े लेकर अपने जश्न और ख़ुशी का इजहार कर रहे थे। कुछ लोग एक दूसरे को ख़ुशी से रंग लगा रहे थे वही दूसरी और कोई पटाखे छुड़ा रहे थे।  कल के माहौल में बॉर्डर पर होली और दिवाली का एक साथ माहौल देखने को मिला। बीएसएफ आउट एयर फाॅर्स के अधिकारी बड़ी संख्या में अटारी बॉर्डर पर पहुंचे थे।

Latest Article

 Back to Top