गर्मी में पहने इस तरह के कपड़े और रहे सुपर कूल

गर्मी में पहने इस तरह के कपड़े और रहे सुपर कूल

जैसा की हम जानते है कि गर्मी के मौसम में चिलचिलाती धुप से हर कोई परेशान रहता है। किसी को स्किन सम्बंधित समस्याएँ भी सताने लगती है।  कई बार ऐसा भी देखने को मिलता है कि गर्मी के मौसम में लोग जल्दी डिहाइड्रेट हो जाते है। गर्मी  के केहर से बचने के लिए लोग कुछ न कुछ उपाय करते रहते है।

लेकिन ऐसा बहुत कम लोग जानते है कि गर्मियों के लिए भी एक ड्रेसिंग सेंस होता है अगर आप अपने ड्रेसिंग लुक में थोड़ा चेंज करेंगे तो गर्मी के प्रभाव से थोड़ा बच सकते है।  आज के लेख में हम आपको बतायेगे कि गर्मियों के मौसम में किस तरह के कपडे पहनना फायदेमंद होगा। और ऐसा करने से आपको गर्मी भी कम लगेगी।

गर्मी के मौसम में किस तरह के कपडे पहने और अपने लूक में क्या चेंज लाए?

  1. कॉटन के कपड़े ज्यादा प्रिफर करे –

गर्मी के मौसम में कई लोगो को जरुरत से ज्यादा पसीना आता है।  गर्मी के मौसम में पसीनो से बचने के  लिए कॉटन के कपडे सबसे ज्यादा सही होते है।कॉटन के कपड़ो की ख़ास बात यह होती है कि यह पसीनों को जल्दी एब्जोर्ब कर लेते है। वही दूसरी ओर पसीनों को एब्जॉर्ब कर के जल्दी उसे खुश्क कर देता है।

इसी के साथ में शरीर के बैक्टीरिया की भी ग्रोथ को कम करता है। जब कोई भी व्यक्ति कॉटन के कपडे पहनता है तो उसके शरीर में ठंडक का एहसास होता है।कॉटन के कपडे इन्फेक्शन को भी कंट्रोल करता है। इसलिए अगर गर्मियों में बात करे बेस्ट फैब्रिक की तो वह कॉटन का फैब्रिक होता है।

  1. सिंथेटिक फैब्रिक से बचे-

गर्मी का  मौसम आ गया है और ऐसे मौसम में सिंथेटिक कपडे नहीं पहनने चाहिए। इसकी वजह यह है कि सिंथेटिक फैब्रिक में हवा पास नहीं हो पाती है ना ही सिंथेटिक फैब्रिक पसीना सोख पाता है। पसीना जब आता है तो सुख नहीं पाता है। उसके बाद में बैक्टीरिया की ग्रोथ होने लगती है और यही वजह होती है कि पसीने में बदबू आने लगती है।

  1. गहरे रंग के कपडे पहनने से बचे-

गर्मियों के मौसम में जितना हो सके हलके रंग के कपडे पहने। हल्के रंग के कपडे पहनना यानी कि सफ़ेद, हलके पीले, हरे, आसमानी रंग के ही कपडे पहने। जब हम हलके रंग के कपडे पहनते है तो वह  एहसास कराते है क्योकि यह सूरज की गर्मी को एब्जॉर्ब नहीं कर पाते है। लेकिन गहरे रंग के कपडे ज्यादा हीट  एब्जॉर्ब कर के गर्मी का एहसास दिलाते है।

  1. टाइट कपड़े पहनने से बचे, ढीले कपडे पहने-

गर्मियों के मौसम में जितना हो सके टाइट कपड़े पहनने से बचें। क्योकि अगर आप टाइट कपडे पहनते है तो इससे ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ता है। अगर कोई ऐसा करता है तो उससे सेहत से जुडी हुई कई समस्याए होने लगती है।  इसलिए गर्मियों के मौसम में सही कपडे ही पहने।

Latest Article

May 16, 2019 11:14 am
 Back to Top