एग्जाम में तनाव मुक्त रहने के लिए अपनाये यह शानदार टिप्स

एग्जाम में तनाव मुक्त रहने के लिए अपनाये यह शानदार टिप्स

चाहे वो छोटे बच्चे हो या फिर कॉलेज गोइंग स्टूडेंट्स सबके एग्जाम्स शुरू हो गए है। और अगर किसी के एग्जाम्स शुरू नहीं हुए है तो नजदीक ही समझो। एग्जाम्स का नाम सुनते ही बच्चो को बहुत स्ट्रेस हो जाता है। अगर स्ट्रेस हो रहा है तो वह भी स्वाभाविक है।

अक्सर यह देखने को मिला है कि बच्चो  में अच्छा परफॉर्म करने और अच्छे मार्क्स लाने की होड़ मची रहती है। लेकिन अक्सर ऐसा देखा गया है एग्जाम टाइम में बच्चे तनाव के शिकार हो जाते हैं। लेकिन यह चीज़ पूरी तरह से आप पर ही निर्भर करती है की आप अपने ऊपर तनाव को हावी होने देते है या नहीं। अगर कोई व्यक्ति थोड़ा स्ट्रेस लेता है तो वह कही न कही बहुत फायदेमंद होता है और आपको पढने के लिए भी प्रोत्साहित करता है।

लेकिन अगर आप जरुरत से ज्यादा स्ट्रेस लेते है तो यह आपकी परफॉरमेंस को तो डाउन करता ही है साथ ही आपकी सेहत पर भी बहुत असर डालता है। आज के इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताएगे जिन्हे अपनाने से आप अपने एग्जाम्स स्ट्रेस फ्री होकर दे पाएगे।

एग्जाम्स में स्ट्रेस फ्री रहने के टिप्स

  1. टहला करें– पढ़ते समय बीच बीच में गैप देकर उठे और टहले। अगर आप हमेशा एक जगह बैठकर पढाई करते है तो इससे दिमाग पर बुरा असर पड़ता है। एग्जाम के समय दिमाग को थोड़ा आराम देना भी बेहद जरुरी होता है। अगर आप टहलेंगे तो इससे आपके दिमाग को सुकून मिलेगा और इस टिप की मदद से आप ज्यादा से ज्यादा समय पढाई में लगा सकेंगे।
  2. स्टडी प्लान – जो बच्चे एग्जाम से पहले एक स्टडी प्लान बनाते हैं, उनको एग्जाम के समय में ज्यादा स्ट्रेस नहीं होता है। प्लान कर के पढ़ाई करने से कम समय में ज्यादा और सही तरीके से पढ़ाई कर पाते हैं।
  3. पूरी नींद लें– एग्जाम के समय ये सबसे बड़ी समस्या होती है। एग्जाम के प्रेशर और ज्यादा पढ़ाई करने के कारण कई लोग एग्जाम के समय में ठीक तरह से सो नहीं पाते हैं। इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है। लेकन अच्छी नींद लेने से दिमाग फ्रेश रहता है और आप लंबे समय तक किसी भी चीज को याद रख पाते हैं।
  4. बाते करें– अगर आप स्ट्रेस को अपने ऊपर हावी होने देंगे तो ये आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है। एग्जाम के समय में बीमार होने से आपकी सालभर की मेहनत खराब हो सकती है। इसलिए एग्जाम के समय दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ अपनी समस्याएं जरूर शेयर करते रहें। इससे आपका स्ट्रेस कम होगा और आप पढ़ाई में मन लगा सकेंगे।
  5. डाइट का ध्यान रखें– एग्जाम के समय एक हेल्दी डाइट फॉलो करना बहुत जरूरी है। एग्जाम के समय ज्यादा से ज्यादा डार्क चॉकलेट, ब्लूबेरी, बादाम आदि चीजें खाएं। इससे स्ट्रेस कम होता है। ग्रीन टी या ब्लैक टी का भी सेवन कर सकते हैं। इनके सेवन से शरीर में चुस्ती बनी रहती है और आप बिना स्ट्रेस लिए पढ़ाई कर पाते हैं।

Latest Article

 Back to Top