इन चीजों की मदद से निकाले शरीर से विषैले पदार्थ

इन चीजों की मदद से निकाले शरीर से विषैले पदार्थ

लिवर शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलने में मदद करता है। ख़राब खान पान, एल्कोहल सेवन, स्मोकिंग और अनियमित जीवनशैली की वजह से शरीर में विषैले पदार्थ जमा हो जाने की वजह होता है।इन प्रदार्थो की वजह से शरीर के सभी अंगो को बहुत नुक्सान पहुँचता है। और इसी के साथ शरीर को सही तरीके से काम करने में बाँधा पहुंचाते है।

अगर आप अपने शरीर से विषैले प्रदार्थ निकलना चाहते है तो दवाइयों से बेहतर होगा कि आप इन विषैले प्रदार्थो के लिए प्राकर्तिक तरीको से सही करे। आज के लेख में हम आपको बतायेगे की वो कौन कौन सी चीज़े है जिनकी मदद से आप विषैले प्रदार्थ बाहर निकाल सकते है।इन प्रदार्थो की वजह से शरीर के सभी अंगो को बहुत नुक्सान पहुँचता है।

और इसी के साथ शरीर को सही तरीके से काम करने में बाँधा पहुंचाते है।  अगर आप अपने शरीर से विषैले प्रदार्थ निकलना चाहते है तो दवाइयों से बेहतर होगा कि आप इन विषैले प्रदार्थो के लिए प्राकर्तिक तरीको से सही करे। आज के लेख में हम आपको बतायेगे की वो कौन कौन सी चीज़े है जिनकी मदद से आप विषैले प्रदार्थ बाहर निकाल सकते है।

  1. शहद, नींबू और गर्म पानी

निम्बू  मात्र ऐसा तरीका है जिसकी मदद से आप शरीर से सरे टॉक्सिन्स बाहर निकल सकते है। इसको इस्तेमाल करने का तरीका यह है कि सुबह सुबह शहद और निम्बू को गर्म पानी में मिला कर पिए। इसके सेवन से शरीर में एसिडिटी का संतुलन भी बना रहता है। रोजाना सुबह उठ कर एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद और आधा निम्बू  निचोड़ के पिए। इसका सेवन नियमित रूप से सुबह करे।

  1. ग्रीन टी

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपुर होती है। शरीर से अनचाहे टॉक्सिन्स की सफाई करने में मदद करती है। ग्रीन टी में कैटेचिन्स नाम का एक ख़ास एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कि लिवर के फंक्शन को दुरुस्त करने में मदद करता है।

  1. अदरक

इस बात से  वाकिफ है कि अदरक मेटाबोलिज्म दुरुस्त करने में मदद करता है। और इसी के साथ हमारे टॉक्सिन्स को फ्लश करने के साथ लिवर के काम करने की क्षमता को बढ़ाता है। अदरक को एंटी इन्फ्लैमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है। आप अदरक का छोटा सा टुकड़ा खाएं या अपने खाने की चीजों में इस्तेमाल करें।

  1. लहसुन

लहसुन को हर रोग की दवा भी कहा जाता है। लहसुन भी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है और यह प्राकृतिक डिटॉक्सिफाइंग एजेंट की तरह काम करता है। लहसुन में पाया जाने वाले एलिसिन में एंटी वायरल, एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी ऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज भी होती है।

  1. वो चीज़े जो फाइबर युक्त हो

 

अगर आप शरीर से प्राकृतिक रूप से विषैले चीज़े निकालना चाहते है तो अपनी डाइट में फाइबर युक्त चीज़े जरूर शामिल करे। फाइबर युक्त चीज़े यानी की साबुत अनाज, सब्जिया और फल। इसकी मदद से आपका पाचन तंत्र भी सही रहता है।

  1. एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस में एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं जो शरीर से जहरीले रयासन हटाने में मदद करते हैं। रोज सुबह एलोवेरा जूस पिएं।

Latest Article

 Back to Top