टूथपेस्‍ट और ब्‍लीच से इस तरह करें प्रेगनेंसी का टेस्‍ट

टूथपेस्‍ट और ब्‍लीच से इस तरह करें प्रेगनेंसी का टेस्‍ट

मां बनने का अहसास किसी भी महिला के लिए जिन्‍दगी का सबसे सुखद अहसास होता है, क्‍योंकि प्रेगनेंसी में महिला के शरीर में एक नये जीव का निर्माण होता है। गर्भवती होने का हल्‍का सा अंदेशा महिला को यह जानने के लिए विवश कर देता है कि क्‍या वह सच में मां बनने वाली हैं। यदि आपको भी लगता है कि आप गर्भवती है और प्रेगनेंसी की जांच करना चाहती हैं तो देर किसी बात की, आप आसानी से घर बैठे प्रेगनेंसी का टेस्‍ट कर सकती हैं। जीं हां टूथपेस्‍ट के माध्‍यम से आप अपनी प्रेगनेंसी की जांच कर सकती है। आपको विश्‍वास नहीं हो रहा है तो आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से हम आपकी इस दुविधा को दूर करते हैं और आपको बताते हैं कि घर बैठे टूथपेस्‍ट से कैसे प्रेगनेंसी टेस्‍ट होता है।

इसे भी पढ़ेंः  ज्यादा वसा युक्त आहार कर सकता है कैंसर

टूथपेस्‍ट से प्रेगनेंसी टेस्‍ट करने का तरीका

टूथपेस्ट के माध्‍यम से प्रेगनेंसी टेस्‍ट करने के लिए आपको सफेद रंग के टूथपेस्ट, सुबह के समय का पहला यूरिन, और एक ग्लास की जरूरत होती है।
एक डिस्पोजेबल ग्लास में अपने पहले यूरिन का सैंपल लें।
अब उस यूरिन में एक चम्मच टूथपेस्ट मिला दें।

टूथपेस्ट टेस्‍ट का परिणाम

यूरिन में टूथपेस्‍ट मिलाने के बाद अगर उसका रंग बदलकर नीला हो जाता है, तो यह आपके प्रेगनेंट होने का संकेत देता है। इसके अलावा झाग का एक साथ इकठ्ठा होना भी पॉजीटिव प्रेगनेंसी का संकेत है। लेकिन अगर आपको इस उपाय को करने के दौरान कोई भी बदलाव दिखाई नहीं देते तो इससे स्पस्ट होता है कि आप प्रेगनेंट नहीं हैं।

टूथपेस्ट प्रेगनेंसी टेस्‍ट के लिए कैसे उचित है?

हालांकि टूथपेस्‍ट से होममेड प्रेगनेंसी टेस्‍ट आपके लिए पूरी तरह से उपयोगी होता है, लेकिन हर उपाय की तरह इसके भी कई फायदे और नुकसान है। अब सवाल यह उठता है कि टूथपेस्ट के माध्‍यम से प्रेगनेंसी टेस्‍ट कितना सही है। जी हां यह बिल्कुल सही है कि सुबह के समय का पहला यूरिन गर्भावस्था के लक्षणों का पता लगाने में मदद करता है, क्योंकि उस समय एचसीजी का लेवल हाई होता है, जो सही मायने में प्रेगनेंसी के लक्षणों का पता लगाने में मदद करता है।

सामान्य तौर पर यह देखा जाता है कि प्रेगनेंसी टेस्‍ट करने के लिए महिलाएं प्रेग्नेंसी किट या घरेलू विधि का उपयोग करती हैं। हालांकि दोनों में कुछ न कुछ कमी होती हैं। ऐसे में यह जरूरी नहीं है की यह 100 प्रतिशत सही हो। इसलिए कहा जाता है कि टूथपेस्‍ट से प्रेगनेंसी टेस्‍ट से जुड़े कुछ नुकसान भी है, जो शायद आपके विश्‍वास को डगमगा सकते हैं। उदाहरण के लिए, इस टेस्‍ट के दौरान प्रयोग की जाने वाले यूरीन और टूथपेस्ट की मात्रा के बारे में कोई स्पष्ट दिशा निर्देश नहीं है।

इसके अलावा, जब मिश्रण को लंबे समय के लिए छोड़ दिया जाता है, तो उसका कलर अपने आप बदल जाता है। इससे परिणाम को लेकर आप हमेशा उलझन में रहती है। हालांकि 2-3 बार कोशिश करने के बाद आप इसकी आसानी से व्याख्या कर सकती हैं। परिणाम प्राप्त करने के लिए कोई निर्धारित समय नहीं है।

ब्‍लीच के उपयोग से बना होममेड प्रेगनेंसी टेस्‍ट

एक कप ब्‍लीच ले लो और इसमें यूरीन का सैंपल मिला लें। अगर आप कप में बुलबुले दिखाई दें तो आपके लिए अच्‍छी खबर है जिसका आप इंतजार कर रही थी। टेस्‍ट का परिणाम इस तथ्‍य पर आधरित है कि जब महिला कंसीव करती है तो हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है।

गेहूं और जौ का उपयोग से बना होममेड प्रेगनेंसी टेस्‍ट

मिस्र के लोग सदियों से इस प्रेगनेंसी टेस्‍ट का उपयोग करते है। जो महिलाएं प्रेगनेंसी टेस्‍ट करने के लिए यूरीन में गेहूं और जौ के बीज का इस्‍तेमाल करती है, उन्‍हें बीजों के विकास पर ध्‍यान देना चाहिए। अगर बीज बढ़ जाते है, तो यह पॉजीटिव प्रेगनेंसी का संकेत होता है।

गर्भावस्‍था एक सुंदर स्‍टेज है, जो कई कठिनाइयों के बावजूद एक औरत को इस दुनिया में एक नये जीवन को लाने के लिए अपनी क्षमता पर गर्व महसूस कराती है। इसलिए यह टेस्‍ट हर महिला के जीवन में एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Tags: ,
 Back to Top