जरूरत से ज्यादा सोने से बना जान को खतरा

जरूरत से ज्यादा सोने से बना जान को खतरा

हम्म्म!!!! ठण्ड काफी ज़ोरो से पड़ रही है।  ऐसे बहुत से लोग होते है जो कि ठण्ड में अपना ज्यादा से ज्यादा समय  रजाई में बिताना पसंद करते है। यह अधिकतर लोगो की सोच होती है कि अगर वो ज्यादा से ज्यादा देर तक रजाई में रहेंगे और सोएगे तो इस प्रकार वह खुद को ठण्ड से बचा सकेंगे। लेकिन एक स्टडी में सामने आया है कि अगर आप ज्यादा सोते है तो आप अपनी मौत को बुलावा दे रहे है।

एक यूरोपियन हार्ट जर्नल में प्रकाशित स्टडी के मुताबिक यह जाहिर हुआ है कि 6 या 8 घंटे से ज्यादा समय तक सोने से दिल की बीमारी का खतरा हो सकता है और इसी के साथ में जल्दी मौत का भी खतरा बढ़ता है। सूत्रों के मुताबिक पता लगा है कि अच्छे से नींद लेना या भरपूर सोना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है लेकिन जब जरुरत से ज्यादा सोने की आदत होती है तो इससे सेहत को बहुत नुक्सान पहुँचता है।

ज्यादा सोने से दिल की बीमारी और मौत को दे रहे है बुलावा

इस बात से बहुत कम लोग वाकिफ है कि नींद सेहत को गंभीर रूप से प्रभावित करती है। कई सूत्रों के माद्यम से यह पता लगा है कि जरुरत से ज्यादा सोने से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ता है और इसी के साथ समय से पहले मौत होने का भी खतरा बढ़ता है।

कई देशो में इस चीज़ की रिसर्च हुई तो सामने यह नतीजा आया कि जो लोग रोजाना ८ घंटे से ज्यादा नींद लेते है। उन लोगो में हार्ट अटैक और स्ट्रोक होने का भी खतरा बहुत बढ़ जाता है। इसी के साथ ऐसे लोगो में जल्दी मौत होने का खतरा भी चालीस प्रतिशत तक बढ़ जाता है। तो रिसर्च में यही सामने आया है कि एक व्यक्ति को केवल छः से आठ घंटे तक ही सोना चाहिए।  इससे ज्यादा सेहत के लिए हानिकारक होता है।

 

 Back to Top