190 करोड़ों की संपत्ति का मालिक है ये मशहूर कॉमेडियन

190 करोड़ों की संपत्ति का मालिक है ये मशहूर कॉमेडियन

सड़कों पर पेन बेचकर गुजारा करता था ये मशहूर कॉमेडियन, आज है 190 करोड़ की संपत्ति का मालिक

बॉलीवुड में एक कलाकार ऐसा है, जिसे स्टारों की मिमिक्री करने में महारत हासिल है. 350 से ज्यादा फिल्मों में एक्टिंग कर चुके जॉनी लीवर की कॉमेडी में आज भी वही पुरानी धार है. यही वजह है कि फिल्म की स्क्रिप्ट में जॉनी लीवर के लिए अलग से किरदार बनाए जाते रहे और कई फिल्मों को हिट कराने में उनका भी बराबर का योगदान रहा. जाॅनी लीवर सिर्फ सातवीं कक्षा तक पढ़े हैं, लेकिन आज पूरा बॉलीवुड उनका मुरीद है. आइए नजर डालते हैं उनके निजी जीवन पर

आंध्रप्रदेश के रहने वाले हैं जॉनी लीवर

जॉनी लीवर का असली नाम जान राव प्रकाश राव जानुमाला है. इनका जन्म 14 अगस्त 1957 को आंध्रप्रदेश में हुआ था. इन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा आंध्रप्रदेश के एक तेलुगू स्कूल से पूरी की. घर की आर्थिक स्थिति ठीक न होने की वजह से जॉनी को अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी. इसके बाद वे अपने पिता के काम में हाथ बटाने लगे.

बचपन से ही था मिमिक्री का शौक

जॉनी बेहद कम उम्र में मुंबई आ गए थे. यहां पर वे बॉलीवुड के गानों पर डांस करते हुए पेन बेचा करते थे. जॉनी मुंबई की हिंदुस्तान लीवर कंपनी में अपने पिता के साथ काम करते थे. यहां काम करते हुए वे सहकर्मियों को अपने कॉमेडी टैलेंट से हंसाते रहते थे. इस दौरान धीरे-धीरे वे फैक्ट्री के दूसरे कर्मचारियों और अधिकारियों के बीच पॉपुलर हो गए और यहां उन्हें ‘जॉनी लीवर’ नाम मिला.

सुनील दत्त ने दिया था पहला मौका

जॉनी के मिमिक्री टैलेंट को और संवारा मिमिक्री आर्टिस्ट प्रताप जैन व राम कुमार ने. इसके बाद जॉनी मिमिक्री से जुड़ा स्टेज शो करने लगे. उनके एक स्टेज शो में सुनील दत्त भी मौजूद थे. सुनील दत्त की नजर जॉनी पर पड़ी और दत्त को उनका टैलेंट व मिमिक्री करने का स्टाइल पसंद आया. सुनील दत्त ने 1982 में आई फिल्म ‘दर्द का रिश्ता’ में उन्हें काम करने का मौका दिया. हालांकि, इसके बाद उन्हें इंडस्ट्री में पैर जमाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा. जॉनी को असली फेम 1993 में आई फिल्म ‘बाजीगर’ से मिला.

350 से ज्यादा फिल्मों में कर चुके हैं

एक इंटरव्यू में जॉनी लीवर ने खुद माना था कि बाजीगर पहली मूवी थी, जिसमें उन्हें खुलकर एक्टिंग करने का मौका मिला था. जॉनी अभी तक 350 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं. साल 2007 में जॉनी अपना एक शो ‘जॉनी आला रे’ जी टीवी पर लेकर आए थे. इसके अलावा ‘कॉमेडी सर्कस’ में भी वे जज की भूमिका निभा चुके हैं.

बेटी जेमी लीवर हैं स्टैंड अप कॉमेडियन

बेटी जेमी लीवर हैं स्टैंड अप कॉमेडियन

जॉनी ने 1984 में सुजाता से शादी की. उनकी वाइफ सुजाता लाइमलाइट से दूर रहना पसंद करती हैं. जॉनी और सुजाता के दो बच्चे- बेटा जेसी लीवर और बेटी जेमी लीवर हैं. दोनों ही पिता के नक्शे-कदम पर चलकर स्टैंड अप कॉमेडी करते हैं.

190 करोड़ की संपत्ति के हैं मालिक

190 करोड़ की संपत्ति के हैं मालिक

मुंबई की सड़कों पर पेन बेचकर अपना गुजारा करते थे, वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जॉनी आज करीब 190 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी के मालिक हैं. मुंबई में उनका एक आलीशान घर है और वे कई लग्जरी कारों के भी मालिक हैं.

जीत चुके हैं कई अवॉर्ड

जीत चुके हैं कई अवॉर्ड

जॉनी लीवर ने कई फिल्मों में अपने हास्य अभिनय से लोगों का दिल जीता है. इनमें बाजीगर, बादशाह, करण-अर्जुन, फिर हेराफेरी, राजा हिन्दुस्तानी जैसी प्रमुख फिल्में हैं, जो बॉक्स ऑफिस पर भी सफल रहीं. जाॅनी लीवर ने अपने अभिनय के दम पर कई फिल्म अवाॅर्ड अपनी झोली में डाले. 1997 में सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता के लिए स्टार सीन अवाॅर्ड (राजा हिंदुस्तानी), 1998 में फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता अवाॅर्ड (दीवाना मस्ताना), 1999 में फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता अवाॅर्ड (दूल्हे राजा), 2002 में सर्वश्रेष्ठ जी सिने अवाॅर्ड (लव के लिए कुछ करेगा) से उन्हें सम्मानित किया गया…

source : http://www.jagranjunction.com

Tags: , , , , , , , , , ,

Latest Article

February 1, 2019 11:55 am
 Back to Top