तेजी से वजन कम करने से हो सकते है सेहत को 5 हानिकारक नुकसान

तेजी से वजन कम करने से हो सकते है सेहत को 5 हानिकारक नुकसान

फ़ास्ट फ़ूड खाने की वजह से घंटो ऑफिस में बैठने की वजह से ऐसे कई लोग है जो की मोटापे का शिकार हो जाते है। जो लोग मोटापे से पीड़ित हकै कैसे न कैसे करके अपना वजन कम करना चाहते है। ऐसे लोग गूगल पर मोटापा कम करने के टिप्स देखते है वीडियो देखते है।  कुछ ऐसे होते है जो कि बहुत स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करते है अपने मोटापा कम करने के लिए।

और तो और कुछ लोग दवाइयों का भी सहारा लेते है।  लेकिन क्या आपने सोचा है कि वजन कम करना आपकी सेहत पर कितना बुरा असर डाल सकता है। आज के लेख में आपको बताएंगे कि कैसे तेजी से वजन कम करना आपके सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

मांसपेशियों में कमजोरी

कई बार ऐसा होता है जब वजन कम करने के लिए लोग बहुत ही स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करते है। कई बार मोटापा कम करने वाली डाइट से फैट के बजाय मांसपेशिया कमजोर पड़ने लगती है। जब बहुत लम्बे समय तक एक स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करते है उसमे शरीर के साथ साथ मांसपेशियों पर भी बुरा असर पड़ता है।

दिमाग पर पड़ता है बुरा असर

जब कोई व्यक्ति वेट लोस डाइट को फॉलो करने लग जाता है तो उससे शरीर के साथ साथ मानसिक सेहत पर भी असर पड़ता है। डाइट के बिगड़ने के साथ शरीर में न्यूट्रिशन की कमी होने लग जाती है।  इसकी वजह से कई प्रकार की मानसिक समस्याएं होने लगती है।

डिहाइड्रेशन

कई बार वेट लॉस प्रोग्राम की वजह से शरीर में डिहाइड्रेशन हो जाता है। शरीर में पानी की कमी  कई बीमारिया हो जाती है।  जैसे कि कब्ज, सिर दर्द, मांसपेशियों में खिंचाव और एनर्जी की कमी होने लगती है। पानी की कमी से स्किन में भी बहुत ड्राईनेस आ जाती है। और त्वचा खुश्क और ड्राई  लगने लगती है।

मेटाबोलिज्म पर पड़ता है बुरा असर

जो लोग मोटापे से जूझ रहे है वो यह अक्सर भूल जाते है कि कम समय में ज्यादा वजन कम करना मेटाबोलिज्म पर बुरा असर पड़ता है। मेटाबोलिज्म की कमी तब कम होती है जब डाइट में कैलोरी की कमी होती है।  तो उसके बाद में काम करने की क्षमता धीमी हो जाती है।  जब मेटाबोलिज्म सही ढंग से काम नहीं करने की वजह से वजन कम तो होता नहीं है   और साथ ही में और बढ़ने लगता है।

शरीर में न्यूट्रिशन की कमी होने लग जाती है

वजन कम करने के लिए सब कैलोरी फ्री डाइट लेना शुरू कर देते है। जिसकी वजह से शरीर में न्यूट्रिशन की कमी हो जाती है। जिन लोगो की डाइट में कार्बोहायड्रेट की कमी होती है उन लोगो को जल्दी थकान महसूस होने लगती है। ऐसे लोगो में खून की कमी हो जाती है और मूड स्विंग्स भी बहुत तेजी से होता है।

Latest Article

May 16, 2019 11:14 am
 Back to Top