जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर बना कैंसर का खतरा

जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर बना कैंसर का खतरा

सभी लोग जानते है की जॉनसन एंड जॉनसन सौ साल से भी अधिक पुराना बिकने वाला बेबी पाउडर है। लेकिन  बताया जा रहा है की जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर में कैंसर पैदा करने वाले तत्व पाए जाने की सम्भावना जाहिर हुई है। देश के ड्रग्स रेगुलेटर ने जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर का सैंपल हिमाचल प्रदेश में कंपनी की फैक्ट्री में जब्त किया गया है। यह कदम ड्रग्स रेगुलेटर ने जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर पर  आरोप के बाद उठाया है।

ड्रग्स रेगुलेटर का मानना है की अगर पाउडर में कैंसर के तत्व पाए जाते है तो यह बड़ी संख्या में बच्चो को नुकसान  पंहुचा सकता है।एक राइटर ने पिछले हफ्ते दावा किया था की जॉनसन एंड जॉनसन को इस बात की भनक बीते कई दशक से है की उनके प्रोडक्ट जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर में कैंसर  के तत्व भारी मात्रा में है। लेकिन पता होने के बावजूद जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने यह बात छुपाने का काम किया है।

आखिर कब होगा जॉनसन एंड जॉनसन की गलतियों का खुलासा?

जॉनसन एंड जॉनसन ने हिमाचल प्रदेश से सैंपल लिए जानें पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। लेकिन इस बात की पुष्टि करते हुए मंगलवार को कंपनी ने दावा किया था कि बेबी पाउडर में कैंसर के कण पाए जाने की खबर पूरी तरह से गलत है। यह उनकी कंपनी बंद कराने की एक साजिश है और भड़काऊ है। इसी के साथ कंपनी ने यह भी कहा है की एक रिसर्च में भी यह सामने भी आया है की एक लाख से अधिक लोगों पर किए गए रीसर्च में भी किसी को कैंसर होने के प्रमाण नहीं मिले हैं।

वहीं ड्रग्स रेगुलेटर की तरफ से तेलंगाना स्थित ड्रग इंस्पेक्टर सुरेन्द्रनाथ साई ने कहा है कि छपी खबरों को आधार मानते हुए कंपनी के खिलाफ कारवाई की गई है और फिलहाल सैंपल लेकर उनकी सघन जांच की जाएगी।

इस बात की पुष्टि हो गई है की कंपनी को इस बात की पूरी जानकारी है। बस वो इस समस्या से निपटने का काम कर रही है। लेकिन पता होने के बाद भी कंपनी ने न तो रेगुलेटर को और न ही ग्राहकों को इस संबंध कोई जानकारी देने का काम किया है। इस मामले में राइटर बहुत ही ज्यादा कॉंफिडेंट लग रहे है। राइटर ने यह भी जाहिर किया है की इन दशकों के दौरान बेबी पाउडर में कम मात्रा में एसबेस्टस पाया गया है।

Latest Article

 Back to Top