अब फेसबुक मैसेंजर भी देगा गलती सुधारने का मौका, न्यू अपडेट के साथ

अब फेसबुक मैसेंजर भी देगा गलती सुधारने का मौका, न्यू अपडेट के साथ

अक्सर ऐसा होता है कि ना चाहते हुए भी कई बार हम फेसबुक मैसेंजर में किसी गलत ग्रुप में अचानक ही मैसेज कर देते है। या कई बार ऐसा भी होता है कि किसी मैसेज में कोई गलती चली गई हो। या आप अपना मैसेज वापस लेना चाहते हो। अभी तक तो ऐसा हो जाता था तो उनको सुधारने का कोई विकल्प नहीं था लेकिन अब फेसबुक ने अपने मैसेंजर में एक ख़ास फीचर जोड़ा है।

इस फीचर के जरिये आप अपने भेजे गए मैसेज को वापस ले सकते है।  दूसरी भाषा में अगर  डिलीट कर सकते है।  अगर हम वॉट्सऐप की बात करते है तो पिछले ऐसा ही फीचर दिया था। वॉट्सऐप में यह फीचर डिलीट फॉर एवरीवन नाम से दिया गया था। इसमें भी आप भेजे गए मैसेज को डिलीट कर सकते है।

लेकिन यहाँ फर्क यह है कि वॉट्सऐप के डिलीट फॉर एवरीवन फीचर में भेजे गए मैसेज को डिलीट करने का टाइम 1 घंटे है, वहीं फेसबुक मैसेंजर में ये टाइम महज 10 मिनट है। इसका मतलब है कि अगर आप कोई मसाज डिलीट करना चाहते है भेजा हुआ तो वह दस मिनट के अंदर ही करना होगा।

डिलीट फॉर एवरीवन फीचर

अनसेंड फीचर को यूज करना सिंपल है। यदि आप कोई मैसेज डिलीट करना चाहते हैं तो आपको ‘रिमूव फॉर एवरीवन’ ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। मैसेज रिमूव होते ही यहां एक अलर्ट देने वाला टेक्स्ट आ जाएगा। मैसेज भेजे जाने के बाद उसे डिलीट करने के लिए आपके पास केवल 10 मिनट का वक्त होगा।

दूसरी ओर अगर आप अपने लिए मैसेज डिलीट करना चाहेंगे तो ये आप कभी भी कर सकते है। इसके लिए आपको रिमूव फॉर यू का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा। लेकिन यह मैसेज केवल आप अपनी ओर से डिलीट कर पाएगे। ग्रुप के बाकी सारे लोग मैसेज को तब भी देख पाएगे।

फेसबुक का यह नया फीचर लांच हो गया है। डिलीट फॉर एवरीवन फीचर को दुनियाभर के एंड्राइड और ios यूज़र्स के लिए जारी किया गया है।  अगर आप भी इसका इस्तेमाल करना चाहते है तो जल्द ही अपना मैसेंजर अपडेट कर ले।

 Back to Top