कभी ना भूले नाश्ता करना

कभी ना भूले नाश्ता करना

आज कल किसी के पास समय नहीं है। पूरा दिन काम काम करना होता है। लेकिन इसके लिए शरीर को पर्याप्त मात्रा में आहार मिलना भी जरुरी है। लेकिन बिजी सचेडूले के चलते नाश्ता करना तक भूल जाते है कुछ लोग।  लेकिन आज हम आपको बता दे की शरीर में ऊर्जा बरक़रार रखने के लिए सुबह का नाश्ता बहुत जरुरी है। तो अपने रोजाना के आहार में नाश्ता जरूर शामिल करे।

सुबह के नाश्ते के फायदे

सभी को सुबह ऑफिस जाना होता है और जल्दी में होते है। लेकिन इस बात का ध्यान रखे की सुबह नाश्ता जरूर करे। क्योकि शरीर में दिन भर ऊर्जा बनाये रखने के लिए नाश्ते से बेहतर और कुछ भी नहीं है। इसलिए नाश्ते को दिन का सबसे महतवपूर्ण आहार मन जाता है। असल में बात यह है की रात को में खाना खाने के बाद सुबह हम लम्बे समय तक कुछ नहीं खाते है।  ऐसे में सुबह का नाश्ता पौष्टिक तत्वों से भरपूर होना जरुरी होता है।

खाली पेट से होती है एसिडिटी

खाली पेट रहने से पेट में जो पाचन रस उत्‍पन्‍न होते हैं। उनसे एसिड बनने लगता है। इससे एसिड से हमारी आंतों को तो नुकसान पहुंचाता ही हैं साथ ही हम कमजोर भी होने लगते हैं। सही मायनों में देखा जाए तो नाश्ता ना करने का अर्थ है शरीर को पर्याप्त ऊर्जा ना मिलना।

जंक फ़ूड खाना

अगर नाश्‍ता नहीं करते है तो कुछ समय बाद खाने की इच्‍छा होती है और फिर हम पूरा दिन कुछ न कुछ खाते ही रहते हैं। ऐसे में हम भूख मिटाने के चक्‍कर में हम अनहैल्‍दी फूड लेने लगते हैं।

 Back to Top