सवेरे जल्दी उठने के फायदे और उपाय

सवेरे जल्दी उठने के फायदे और उपाय

 

आज के युग में सुबह जल्दी उठना एक मात्र सपना सा लगता है क्यों की  इंटरनेट और टेलीविजन की दुनिया ने लोगो को रात में देरी से सोने का आदि बना दिया है.  अपने बड़े बुजुर्ग कह गए है की  सुबह जल्दी उठ के भगवान का   नाम लेने से मन की शांति बनी रहती है और दिन की शुरुआत बहुत  अच्छे से होती है.  हालाँकि  सभी सवेरे जल्दी उठना चाहते है और अपने दिन की शुरुआत अच्छे से करना चाहते है. लेकिन बात यह है की कैसे जल्दी उठा जा सकता है और क्या-क्या फायदे है जल्दी उठने के, सवेरे जल्दी उठने के लाभ और उपाय.

१ दिन का अभिवादन:- सवेरे जल्दी उठ कर आप एक शानदार दिन की शुरुआत कर सकते है. सुबह की जो ऊर्जा का स्तर होता है वो शांति और ताजगी का अनुभव कराता है।  मन में किसी भी प्रकार की हड़बड़ाहट नही होती है, शांत मन के साथ आपने दिन की शुरुआत भी शानदार रहेगी। अपने महसूस किया होगा की जितनी देरी से हम उठते है उतना ही चिढ-चिढ़े हो जाते है और हड़बड़ाहट में सारे काम गलत हो जाते है.

 

२.   सूर्योदय का नज़ारा :-  सूर्योदय का समय एक प्रकार की अदृश्य ऊर्जा का अहसास कराता है. शांति से उदय होने वाले सूर्य प्रकृति के अपूर्ण रंगों की छटा को प्रस्तुत करता है , सूर्योदय के साथ धीरे-धीरे चलना अपने आप में एक सकारात्मक ऊर्जा का अनुभव करती है.

 

३. तनाव से बचने में सहायक:-  दिन भर की भाग दौड़ भाई जिंदगी में हम कितना भी चाहे तनाव से नही बच सकते है. कुछ ना कुछ चीज अपने मन को अशांत करने में लगी रहती है, जैस कार्यालय देरी से पहुचना, समय की कमी के कारण काम में देरी और बहुत कुछ, जिससे अपना दिन ख़राब हो जाता है और हम ना तो प्रकति के अदभुत नजारो का आनन्द ले सकते है और ना चिंताओं को अपने से दूर रख सकते है. लेकिन अगर आप रोज सवेरे जल्दी उठने का प्रयास करेंगे या उठेंगे तो आप प्रकति के रचनात्मक और अदभुत  दृश्यों का आनन्द ले सकते है.

 

४. लक्ष्य निश्चित  करना :-  जब तक हम लक्ष्य निश्चित  नही कर लेते है तब तक हम कुछ काम नही कर सकते है. सवेरे जल्दी उठ के दिन के काम को निर्धारित करे और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सुबह से शुरुआत करे.

 

५. लोगो से मिलना जुलना:- रोज की भाग दौड़ वाली जिंदगी और समय के अभाव ने लोगो से दूरिया बना दी  है.  लेकिन आप अगर सवेरे जल्दी उठेंगे तो लोगो से मिलना जुलना आसान हो जायेगा।

 

६. दिमाग और शरीर में ताजगी:- अगर आप सवेरे जल्दी उठेंगे तो आप जल्दी सो जायेंगे जिससे आप भरपूर और गहरी नींद ले सकते है. नींद सही  लेने से आपका दिमाग और शरीर का संतुलन भी सही रहेगा। जिससे आप अपने काम में ज्यादा ध्यान दे सकते हो और सफलता प्राप्त कर सकते हो.

 

तो यह है सवेरे जल्दी उठाने के फायदे अब जल्दी कैसे उठा जा सकता है वो तरीके:-

 

  1. अचानक दिनचर्या में नही करे परिवर्तन:- ये सच है की कोई भी अचानक परिर्तन नही कर सकता है और अगर कोई इस करेगा तो हो सकता है उसके शरीर और मानसिक संतुलन बिगड़ जाये। तो अगर आप ७, ८ या जितनी भी बजे रोज उठते हो उससे ३० मिनिट या १५ मिनिट जल्दी उठने का प्रयास करे. निश्चित ही आप कुछ दिनों में सवेरे जल्दी उठने लग जायेंगे।
  1. थोड़ा जल्दी सोने का प्रयास करे :- जितना जल्दी आप सोयेंगे उतना ही जल्दी आप उठेंगे। देर रात तक टी वी  दे खनेके बजाय जल्दी सो जाये और सवेरे जल्दी उठ के अपने दिन की शुरुआत अच्छे से करे.

 

  1. अलार्म घडी को दूर रख के सोये :- सवेरे जब भी अलार्म बजता है तब हम या तो बंद कर फिर सो जाते है या उसको स्नूज कर देते है जिससे हम जल्दी उठ नही पाते है. सवेरे जल्दी से उठने के लिए अलार्म को थोड़ा दूर रख के सोये, जब भी अलार्म बजेगा आप बंद करने उठेंगे, एक बार उठने के बाद फिर बिस्तर पर नही जाये और काम में लग जाये।

 

उलझन में नही रहे :- अक्सर ऐसा होता है, जब भी कभी नींद जल्दी खुल जाती है तो उठे या नही उठे यही उलझन  सवेरे जल्दी उठने नही देती है. इसलिए जल्दी उठने के लिए उधेड़बुन में नही रहें और जल्दी से अच्छा कारण चुन ले उठने का या रात को सोते समय ही तय कर ले की सवेरे उठ कर क्या काम करना है.

 Back to Top