मोदी सरकार देगी आपको नए साल 2019 में यह तोहफे

मोदी सरकार देगी आपको नए साल 2019 में यह तोहफे

सभी लोग नए साल के आगमन में लगे हुए है। नया साल आने में अब कुछ ही दिन बाकी है।  कहा जा रहा है की नए साल में मोदी सरकार एक से बढ़ कर एक तोहफे देने की तैयारी में है। लेकिन सबसे बड़ा तौफा होगा यूनिवर्सल बेसिक इनकम। इस योजना के चलते करोडो लोगो के खाते में एक निश्चित रकम आ जाएगी। और इसी के साथ कुछ ऐसे फैसले भी लागू होंगे जिसके होने के बाद में आपकी जेब में पैसे बचेंगे।  आज हम आपको ऐसे ही कुछ फैसले बताने जा रहे है जिससे आपको बहुत लाभ होगा।

अब हर खाते में पहुँचेगे पैसे

बताया जा रहा है कि इस नए साल में मोदी सरकार यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम के चलते एक बड़ा तोहफा दे सकती है। जैसा की हम सब जानते है इस स्कीम की चर्चा काफी लम्बे समय से थी। लेकिन हाल ही में विभिन्न मंत्रालयों से राय मांगी गई है। इस स्कीम के चलते बताया जा रहा है की सरकार देश के हर नागरिक को बिना किसी शर्तो को एक तय रकम देगी। सूत्रों के मुताबिक पता लगा है कि इस दायरे में करीब दस करोड़ लोग शामिल हो सकते है।आपको बता दे की सरकार ने आर्थिक सर्वे में सर्कार को इस स्कीम को अपनाने की सलाह दी गई है। कहा जा रहा है कि नए साल की बजट की योजना में इसका एलान हो सकता है।

रोजमर्रा के सामान होंगे अब सस्ते

हाल ही में कुछ दिन पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स के 18 फीसदी के स्लैब को ख़तम करने के कुछ संकेत दिए थे। इसी के साथ उनने यह भी कहा है की आने वाले समय 0, 5  स्टैण्डर्ड स्लैब पर होगा।यानी की जो प्रोडक्ट्स 18 फीसदी के स्लैब में है उनकी कटौती हो सकती है। इस बात से सब वाकिफ है की रोजमर्रा के ऐसे कई सामान है जो की इस स्लैब में शामिल है। अगर इस बता पर गौर किया जाये तो नए साल में 18 फीसदी के स्लैब में आने वाले कई सामान सस्ते होंगे।

अब सबका घर खरीदने का सपना होगा पूरा

बताया जा रहा है की जनवरी में एक जीएसटी काउन्सिल की बैठक होगी उसमे इस बात का फैसला होगा की किस प्रकार अब घर खरीदना होगा सस्ता। बताया जा रहा है कि  ऐसे मकानों पर से जीएसटी दर घटाने की तैयारी हो रही है। यानी  की अब नए साल में घर खरीदना अब पहले के मुकाबले सस्ता हो जायेगा।

अब फसा हुआ पैसा निकालना होगा आसान

ऐसा कई मामलो में सामने आया है कि ऑनलाइन ट्रांसक्शन के दौरान पैसे फास जाते है।  बार ट्रांसक्शन में बहुत मुश्किल आती है। इन परेशानियों को मध्य नजर रखते हुए और दूर करने के लिए रिज़र्व बैंक नए साल में डिजिटल ट्रांसक्शन ओम्बड्समैन की शुरुवात करने जा रहे है। इस योजना के चलते  अगर आपका पैसा इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिये अगर फस जाता है  ओम्बड्समैन यानी की लोकपाल में शिकायत कर सकेंगे और इस समस्या को दूर करने  लिए आपकी मदद लोकपाल करेगी।

Latest Article

 Back to Top