देर रात सोने से हो सकते है सेहत को भारी नुकसान

देर रात सोने से हो सकते है सेहत को भारी नुकसान

जैसा की हम जानते है कि आजकल वक़्त बहुत तेजी से बदल रहा है।  और इसी के साथ लोगो की लाइफस्टाइल भी उसी रफ़्तार से बदले जा रही है। पहले लोग सुबह जल्दी उठते थे और रात को भी जल्दी सोते थे।  लेकिन आजकल की आधुनिक जीवनशैली में देर रात तक खाने का और देर से सोने का चलन सा बन गया है। एक रिपोर्ट के जरिये यह बात सामने आई है कि लोग देर रात तक जागते है और कुछ न कुछ कहते रहते है।

लेकिन आज इस लेख में हम आपको बतायेगे की देर रात से सोने से आपके सेहत पर क्या असर पड़ता है। अगर आप भी उनमे से एक है जो कि देर रात तक खाने की आदत है तो सावधान हो जाइये। क्योकि ऐसा करने से आप कई सारी बीमारियों की चपेट में आ जायेगे।

जानिए देर रात खाने से और सोने से क्या नुकसान होते है

सोने में होती है परेशानी

एक मेडिकल रिसर्च में यह सामने आया है कि देर रात में खाने से शरीर की स्लीप साइकिल डिस्टर्ब होती है। हाल ही में हुई एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि देर रात स्नैक्स का सेवन करने से नींद में तो बाँधा आती ही है साथ ही में गैस्ट्रिक समस्या होने पर भी सोते समय बुरे सपने आते है।

डाइजेशन में दिक्कत होने लगती है

देर रात को खाने से जलन और गैस की दिक्कत होने लगती है।  अगर ऐसा आपके साथ भी है तो आप अपने खाने के समय में बदलाव करे। अगर आप  खाने का सेवन देर रात को करते है तो वह ठीक से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है, इसी कारण की वजह से लोगो को गैस की समस्या बहुत सताती है। इसलिए डॉक्टरों की माने तो रात के खाने के बाद मरीजों को टहलने की सलाह दी जाती है। ताकि खाने अच्छी तरह से डाइजेस्ट हो जाए।

वजन बढ़ने लगता है

कहा जाता है कि देर रात में खाने से शरीर की सरकेडियन क्लॉक भी प्रभावित होती है। जब सरकेडियन क्लॉक बिगड़ती है तो उससे नींद में बाँधा आती है। इसी के साथ शरीर में हार्मोन्स का संतुलन भी बिगड़ जाता है। इसी वजह से लोगो का वजह बढ़ने लगता है। जैसा की हम जानते है कि रात के समय शरीर का मेटाबोलिज्म दिन के मुकाबले कमजोर होता है।  जिसकी वजह से रात के समय ज्यादा कैलोरी बर्न नहीं हो पाती है।

ब्लड प्रेशर बढ़ता है

जब कोई व्यक्ति अनहेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करने लगते है तो दिल की बीमारी और डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। देर रात में खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ने के साथ ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ जाता है, जो लोगों के लिए खतरनाक साबित होता है।

Latest Article

 Back to Top