अपनी कमजोर मेमोरी को शार्प करे, इन तीन चीज़ो की मदद से

अपनी कमजोर मेमोरी को शार्प करे, इन तीन चीज़ो की मदद से

स्वस्थ शरीर के साथ में तंदुरुस्त दिमाग भी अहम भूमिका निभाता है। आज कल किसी के पास इतना समय नहीं रहता कि वह कैसे अपने ईडन की शुरुआत करे और कैसे क्या करे।  लेकिन एक्सरसाइज भी करना बेहद जरुरी होता है। शरीर को सेहतमंद और फिट रखने के लिए सही डाइट लेना आवश्यक है।लेकिन ऐसे बहुत कम लोग होंगे जो अपने दिमाग को फिट रखने के लिए कुछ करते होंगे।

जैसे हमारे शरीर को तंदुरुस्ती की जरुरत होती है उसी तरह से हमारे दिमाग को भी स्वस्थ रहने के जरुरत होती है। आज के लेख में हम आपको बतायेगे की कैसे आप अपने दिमाग को तेज बना सकते है। जानिए क्या करना चाहिए दिमाग को तेज और स्वस्थ बनाने के लिए।

अश्वगंधा

ashvgandha

जैसा की हम सब जानते है अश्वगंधा बहुत फायदेमंद होता है। अगर आपको कोई तनाव है तो अश्वगंधा की मदद से आपको उससे मुक्ति मिलेगी। कहा जाता है कि अश्वगंधा की मदद से स्ट्रेस हार्मोन्स को कम किया जा सकता है। अगर आप अपने दिमाग को तेज करना चाहते है तो रात को सोने से 30  मिनट पहले एक टीस्पून अश्वगंधा का पाउडर गर्म दूध में डालकर पिए।

अखरोट

akhrot

अखरोट में अल्फ़ा इनोलेनिक एसिड के कई सारे अन्य पोषक तत्व मौजूद होते है। इस बात से तो सब वाकिफ है कि अखरोट दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन उसी के साथ में यह दिमाग के लिए भी बहुत गुणवान होता है। अखरोट दिमाग तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचाकर रक्तसंचार बढ़ाने का काम करते है। जिसकी वजह से मेमोरी शार्प होती है।

हल्दी

haldi

हल्दी बहुत ही गुणवान होती है। हल्दी की मदद से आप तनाव का असर हटा सकते है। हल्दी में ऐसे तत्व मौजूद होते है जो कि कर्क्यूमिन व्यक्ति के भीतर फील-गुड हार्मोन तो डोपामाइन और सेरोटोनिन अवसाद संबंधित लक्षणों को कम करने का काम करते हैं। अगर आप अपने दिमाग को स्वस्थ रखना चाहते है तो अपनी डाइट में आधा चम्मच जरूर शामिल करे।

बेरी

berii

बेरी की मदद से आप एक जगह ध्यान लगा सकते है। चाहे वो ब्लूबेरी हो स्ट्रॉबेरी हो या फिर ब्लैकबेरी, यह सब एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होती है।  इसी वजह से दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होती है।

Latest Article

May 16, 2019 11:14 am
 Back to Top