बदले अपनी खाली पेट सोने की आदत, नहीं तो हो सकती है यह बीमारियां

बदले अपनी खाली पेट सोने की आदत, नहीं तो हो सकती है यह बीमारियां

आज कल जीवन बहुत आधुनिक हो गया है।  काम का इतना प्रेशर रहता है और दिन भर बिजी सचेडूल के चलते बहुत थकान हो जाती  है।  इसकी वजह से सेहत पर ध्यान देना भूल जाते है। ऐसे कई लोग होते है जिनको लगता है कि रात को खाना खाने से वजन बढ़ता है।  तो वो इसी भ्रम में रात को खाना नहीं कहते है।

लेकिन बिना कुछ खाये अगर सोते है तो यह आदत सेहत को बहुत नुकसान पहुँचाती है। उसी के साथ अगर हम खली पेट सोते है तो इससे कई सारी बीमारियों का खतरा बढ़ता है।  और सेहत को बहुत नुकसान पहुँचता है।  आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे  की खाली पेट सोने से शरीर को किस तरह से नुक्सान पहुँचता है।

शरीर में एनर्जी की कमी

ऐसे कई लोग है जिन्हे लगता है कि रात के समय शरीर को खाने की जरुरत नहीं होती है। लेकिन सूत्रों के हिसाब यह पता  शरीर 24 घंटे एनर्जी प्रोडूस करता है और हर समय कैलोरी बर्न करने का काम करता है। इसके लिए  शरीर को न्यूट्रिएंट्स की जरुरत पड़ती है।

सूत्रों के मुताबिक पता लगा है कि जो व्यक्ति रात को सोने से पहले प्रोटीन शेक का सेवन करते है, वो दुसरो के मुकाबले ज्यादा एनर्जेटिक महसूस करते है। अगर कोई व्यक्ति रात को खक्ली पेट सोता है तो अगले दिन बहुत थकान महसूस होती है और काम करने में बहुत आलस आता है।

मेटाबोलिज्म में असर

आजकल  थकान की वजह से देखा जाता है कि रात को कई लोग बिना खाना खाये सो जाते है। लेकिन वो इस बात से अनजान है कि इससे उनके मेटाबोलिज्म पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इससे शरीर का इंसुलिन लेवल भी प्रभावित होता है। खाली पेट सोने की आदत आपको कई बीमारियों का शिकार बना देती है। एक रिपोर्ट से यह बात साफ़  हुई है कि खाली पेट सोने से कोलेस्ट्रॉल और थायरॉयड लेवल भी बिगड़ता है।

सोने में परेशानी

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि खाली पेट सोने की वजह से देर रात को पेट में दर्द होंने लगता है। इससे आपकी नींद भी डिस्टर्ब होती है।  खाना खाके सोएगे तो आप चैन की नींद सो पाएंगे।

वजन का तेजी से बढ़ना

मोटापे से पीड़ित लोगो को लगता है कि अगर रात को खाली पेट सोते है तो उससे जल्दी वजन कम होता है। लेकिन ऐसा जिन जिन को लगता है वो एक दम गलत है। अगर आप हेल्थ एक्सपर्ट की माने तो वो रात को हल्का खाने की सलाह देते है। अगर कोई व्यक्ति रात को बिना खाये सोता है तो नुकसान पहुँचता और तेजी से वजन भी बढ़ता है।

न्यूट्रीशन की कमी

सेहतमंद शरीर का राज होता है न्यूट्रीशन। और खाली पेट सोने से शरीर में न्यूट्रिशन की कमी हो जाती है। न्यूट्रिशन की कमी आपको कई बीमारियों का शिकार बना देती है।

यहाँ क्लिक करे:

गर्मियों में बनाये अपने बाल हेल्दी और चमकदार, अपनाये यह टिप्स

गर्मियों में सेहतमंद रहने के लिए अपनी डाइट में शामिल करे यह ख़ास चीज़ें 

40 की उम्र में पाए 25 साल सी दमकती त्वचा। डाइट में शामिल करे विटामिन सी

 

 

Latest Article

 Back to Top