बढ़ी सर्दी! केदारनाथ में हुई नौ फुट बर्फबारी

बढ़ी सर्दी! केदारनाथ में हुई नौ फुट बर्फबारी

ठण्ड वापस बढ़ चुकी है। भारत के कई इलाको में ठण्ड का प्रकोप बहुत ज्यादा बढ़ चूका है। कई क्षेत्रों में ठंड बढ़ने पर खुशिया मनाई जा रही है।  वही दूसरी ओर नजर डाले तो स्थानीय स्तर पर ये कठ‍िनाईयों का कारण बन गई है। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बहुत बर्फ़बारी हो रही है और सैलानिओ के चेहरे पर रौनक ला रही है।

अगर हम पहाड़ी क्षेत्रों की बात करे तो वह दूर तक सफ़ेद चादर सी बिछी नजर आती है। यह आँखों को लुभाने वाली लगती है।  लेकिन सोचिए अगर बर्फ़बारी सड़क पर जमा हो जाए तो भारी मुसीबत का सामन करना पद सकता है।केदारनाथ में बहुत ज्यादा ठण्ड पड़ रही है और इसी वजह से जगह जगह बर्फ की मोटी चादर बिछी हुई है।जहा देख रहे है वह बर्फ ही बर्फ नजर आ रही है।

भारी बर्फबारी के चलते रास्ते पर बिछी बर्फ की चादर

केदारनाथ का माहौल अभी ऐसा हो रहा है कि रास्ते में चलते समय भी पैर कई फ़ीट बर्फ में धस जाते है। रास्तो पर बर्फ की परते बनी हुई है।केदारनाथ में जो धर्मशालाएं खाली पड़ी हैं, वहां भी बर्फ डेरा जमाने लगी है। केदारनाथ जाने वाले रास्ते पर भी बर्फ बिछी हुई है।

सूत्रों के मुताबिक पता लगा है कि केदारनाथ में नौ फ़ीट तक बर्फ़बारी हुई है।  और इसी के साथ वहा का तापमान माइनस 15 डिग्री तक पहुंच गया है। वहा के कम तापमान के माहौल में भी लोगो का हौसला देखने लायक था गणतंत्र दिवस के दिन लोग केदारनाथ मंदिर के बाहर झंडा फहराकर हर्षोल्लास से मनाया।

भारी बर्फ़बारी की वजह से हिमाचल प्रदेश  के मंडी जिले में जनजीवन असामान्य हो गया है। गांव वालों को बीमार होने पर अब डोली के सहारे बर्फ पर चलते हुए अस्पताल जाना पड़ रहा है। उत्तराखंड के एक इलाके चमोली में भी भारी बर्फ़बारी के निशान चारो तरफ दिख रहे है।

Latest Article

 Back to Top