अब बढाए अपना कद बिना किसी मुश्किल के!!!

अब बढाए अपना कद बिना किसी मुश्किल के!!!

जैसा की हम सब जानते है की लम्बाई जेनेटिक होती है। लेकिन कई बार हार्मोन्स की कमी के कारण भी लम्बाई बढ़ना रुक जाती है। कई ऐसे उदाहरण भी है जिनमे कितनी भी कोशिश कर लो। फिर भी हाइट बढ़ाना मुश्किल हो जाता है। अठारह साल तक पौष्टिक आहार, उचित व्यायाम और स्ट्रेस पोस्चर के द्वारा हाइट को बढ़ाया जा सकता है।

सूखी नागौरी, अश्वगंधा की जड़ को कूटकर चूर्ण बना लें और इसमें उतनी ही मात्रा में खांड मिलाकर कांच की शीशी में रखें। इसे रात को सोने से पहले गाय के दूध,  दो चम्मच के साथ लें। ये लम्बाई और मोटापा बढ़ाने में फायदेमंद होता है साथ ही इससे नया नाखून भी बनना शुरू होता है। इस चूर्ण को लगातार डेढ़ महीने तक खाएं। सर्दियों में ये ज्यादा फायदेमंद होता है।

याद रखे की इस चुरन का सेवन करते टाइम खटाई, तली हुई चीज़े ना खाए।  जिनको आव की शिकायत हो वह अश्वगंधा का सेवन न करे। अगर आप इस चूरन का सेवन नहीं कर पा रहे  सुबह सुबह ताड़ासन करे।

ताड़ासन कैसे करे?

ताड़ासन करने के लिए सबसे पहले आप अपने दोनों हाथो को ऊपर करके सीधे खड़े हो जाये। गौर दे की साथ साथ पैर की एड़िया भी उठती रहे। जब आप पूरी एड़ी उठा  ले तब शरीर को पूरी तरह से तान दे और लम्बी श्वास लेते रहे। ऐसा करने से स्नायु सक्रिय होकर विस्तृत होते हैं और यह कद बढ़ाने में सहायक साबित होता है।

लम्बाई बढ़ने के लिए असरदार नुस्खे

  • आधा ग्राम अश्वगंधा चूर्ण, आधा ग्राम काले तिल, तीन से पांच खजूर को गाय के घी में एक महीने तक खाने से शरीर बढ़ने में लाभ होता है।
  • पुल्ल-अप्स करने से एवं हाथ से शरीर झुलाने से ऊँचाई बढ़ती है।
  • आधा ग्राम अश्वगंधा चूर्ण, आधा ग्राम काले तिल, तीन से पांच खजूर को गाय के घी में एक महीने तक खाने से शरीर बढ़ने में लाभ होता है।
  • व्यायाम के अलावा भोजन में प्रोटीन, कैल्शियम तथा विटामिनों की जरूरत बहुत आवश्यक है तथा पौष्टिक भोजन करने से लम्बाई बढ़ने में फायदा मिलता है।

यह भी पढ़िए

सर्दी के रोगो के लिए तुलसी है अमृत

इस प्रयोग से करे कैल्शियम, विटामिन डी, विटामिन बी की कमी पूरी

 Back to Top