अगर वजन कम करना है तो अपने चलने के तरीके में करे बदलाव

अगर वजन कम करना है तो अपने चलने के तरीके में करे बदलाव

आज कल ऐसी कई वजह है जिसके कारण हर किसी का मोटापा बढ़ रहा है। अनियमित खाना, ज्यादा देर तक बैठे रहना, एक्सरसाइज ना करना। यह सभी मोटापा बढ़ने के मुख्य कारण हो सकते है। लोगो का दिनचर्या आज कल बहुत बिजी हो गई है।  जिसके कारण वह जिम जाने तक का समय नहीं निकाल पाते है। क्या आप भी उन्ही में से एक है जो अपने बढ़ते वजन से परेशान है।

अगर हम बात करे की वजह कैसे कम होगा तो सबसे पहला और आसान तरीका है वॉक  करना। वॉक करने के लिए आप अपने बिजी शेड्यूल से आसानी से समय निकाल सकते है।लेकिन वजन कम करने के लिए आपका चलने का तरीका भी ख़ास भूमिका निभाता है। आज के लेख में हम आपको कुछ टिप्स बता रहे है जिन्हे फॉलो करने से आप कम समय में ज्यादा वजन कम कर पाएगे।

इन टिप्स को फॉलो करे-

चलते समय अपनी गति में करे बदलाव

रिपोर्ट्स के मुताबिक यह पता लगा है कि जब वॉक करते है तो बहुत कैलोरी बर्न होती है। सूत्रों के मुताबिक पता लगा है कि ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी की स्टडी के मुताबिक समय समय पर चलने की गति में बदलाव करने से ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकते है। एक स्टडी के मुताबिक यह पता लगा है कि अगर आप अपने चलने की गति में बदलाव करते है तो आपका मेटाबोलिज्म 20 फीसदी बेहतर एवं अच्छे तरीके से काम करता है। इसलिए हफ्ते में एक बार कम से कम लम्बी वॉक  पर जरूर जावे।

दिन के समय ज्यादा वॉक करे

ऐसे कई लोग है जो अपने वर्कआउट के लिए एक समय सुनिश्चित करके रखते है। लेकिन अगर आप वजन कम करना चाहते है तो यह ज्यादा जरुरी है कि आप अपनी दिनचर्या में से समय निकाल कर 15-20 मिनट की वॉक जरूर करे। ऐसा करने से आप कम समय में फर्क महसूस करने लगेंगे। ऐसा कहा जाता है तनाव और प्रेशर में वजन बढ़ जाता है। तो इसलिए जब भी तनाव और प्रेशर महसूस करे तब वॉक जरूर करे।

ढलान वाली जगह चलें

ऐसा कहा जाता है कि जब हम चढाई वाली जगह चढ़ते उतरते है तो कैलोरीज़ ज्यादा बर्न होती है। जल्दी वजह कम करने के लिए अपने आस पास ऐसी कोई जगह ढूंढे जिसका रास्ता पहाड़ की चढ़ाई की तरह हो। अगर आप इस तरह से चलेंगे तो 30 फीसदी ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकते है। इसी के साथ अगर आप इस तरह से चलते है तो मांसपेशिया एवं मेटाबोलिज्म दोनों ही मजबूत होते है।

लिफ्ट जगह सीढ़ियों का करे प्रयोग

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है है तो एसस्कूलेटर का त्याग करे और सीढ़ियों से चढ़े और उतरे। जितना आप सीढ़ियों से जायेगे आएंगे उतना ही आपके शरीर पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। इसको भी अपनी दिनचर्या में शामिल करले।

अपना एक लक्ष्य बनाये

अगर आप अपने आप  को मोटिवेट करना चाहते है तो अपना लक्ष्य जरूर तय करे। दिन भर में ज्यादा से ज्यादा चलने की कोशिश करे। आप जितना ज्यादा चलेंगे उतना जल्दी वजन कम कर सकेंगे।

 Back to Top