हंसने से जुड़े है अच्छी सेहत के लिए ये पांच बड़े फायदे

हंसने से जुड़े है अच्छी सेहत के लिए ये पांच बड़े फायदे

इस बात से तो सब वाकिफ है कि हंसना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन इस बात को जानते हुए भी कई लोग हसना भूल जाते है। लेकिन कई लोग नहीं जानते है कि हसने के भी बहुत सारे फायदे होते है।  तो आज के लेख में हमारा उद्देश्य यही है कि आपको हसने से जुड़े कुछ फायदे बता सके ताकि आप हर तरफ खुशियां फैला सके।

आपकी हंसी से जुड़े कुछ फायदे

रिलैक्स करे

अगर आप बहुत ज्यादा स्ट्रेस फील कर रहे है और तनाव से भरा हुआ जीवन लग रहा है।  तो आपको  बतादे कि आपकी हंसी ही है जो आपको इन सबसे निजात दिला सकती है। शरीर और दिमाग को रिलैक्स करने के लिए आपकी हंसी काम आएगी तनाव को कम  करने के लिए सबसे असरदार उपाय है हंसना।इसी के साथ में हंसने से करीब 45 मिनट के लिए मांसपेशिया रिलैक्स हो जाती है। और इससे आपको भी फ्रेश महसूस होगा।

नींद अच्छी आती है

जब रात को खुलकर सोते है तो उससे बेचैनी और तनाव दोनों ही कम हो जाते है। इससे दिमाग को भी शांति का अनुभव होता है। जब थकान भरा दिन होता है तो उसके बाद नींद अच्छी आती है।

इम्यून सिस्टम में मजबूती

जब कोई भी व्यक्ति हँसता है यो उसकी बॉडी में एंटीबॉडी बनाने  वाली कोशिकाओं की संख्या बढ़ जाती है। इसी के साथ में टी कोशिकाओं की भी प्रभावशीलता बढ़ जाती है। इसकी वजह से सर्दी झखम जैसी कई समस्याओ से भी बचाव होता है। जब किसी व्यक्ति का इम्यून सिस्टम मजबूत  होता है तो इससे कई प्रकार से होने वाले एलेर्जी और इन्फेक्शन से भी सुरक्षित रहा जाता है।

यह भी पढ़े:

गर्मियों में सनबर्न से बचने के लिए डाइट में शामिल करे यह ख़ास चीज़े

गर्मी में पहने इस तरह के कपड़े और रहे सुपर कूल

सुंदरता को बरक़रार रखने का नुस्खा

हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है की जब आप खुलकर हँसते हो तो इससे चेहरे की बहुत  अच्छे से एक्सरसाइज होती है। और हंसना एक बहुत ही लाजवाब एक्सरसाइज है चेहरे के लिए। हँसते समय चेहरे की 15 मांसपेशिया एक साथ आती है। इससे चेहरे की रौनक बढ़ जाती है। मांसपेशियों में ब्लड सर्क्युलेशन के लिए हंसना बेहतर तरीका है। इससे चेहरे पर ग्लो आता है और ज्यादा यंग और अट्रैक्टिव दिखें लगते है।

दिल सेहतमंद रहता है

ब्लड सर्कुलेशन अच्छा बना रहता है जब हम खुलकर हँसते है। ऐसा माना जाता है कि जब हम हँसते है तो हमारे शरीर में ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन पहुँचता है। जिसकी वजह से हार्ट पम्पिंग रेट को भी ठीक करने करता है।  हंसने से  हार्ट अटैक और दिल की बीमारियों के खतरे से बचाव  रहता है।

 

Like and Share: https://www.facebook.com/roundbubbles/

Latest Article

 Back to Top