6 जनवरी को सूर्य ग्रहण में भूलकर भी ना करे यह काम

6 जनवरी को सूर्य ग्रहण में भूलकर भी ना करे यह काम

इस साल यानी की 2019  में पांच ग्रहण लगेंगे जिनमे से तीन सूर्य ग्रहण है और दो चंद्रग्रहण। सबसे पहला सूर्य ग्रहण रविवार 6 जनवरी को लगेगा। सूर्य ग्रहण की अवधि   भारतीय समय अनुसार प्रातः5 :04  पर शुरू हो जायेगा एवं इसका समापन 9 :18  पर होगा।  इस ग्रहण की कुल मिला कर अवधि लगभग 04 घंटे और 14 मिनट की होगी।

सूत्रों के मुताबिक पता लगा है कि यह ग्रहण धनु राशि और पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में होगा।  यह आंशिक सूर्य ग्रहण होगा और भारत में दिखाई नहीं देगा। इसलिए सूतक संबंधी नियमों का पालन करने की जरूरत नहीं है।

क्या प्रभाव है सूर्य ग्रहण का ?

इस सूर्य ग्रहण में  सूर्य का संयोग शनि, बुध और चंद्र से बनेगा। सूर्य, चंद्र और शनि का प्रभाव होने से दुर्घटनाए होने की संभावना बन सकती है। इसी के साथ राजनैतिक रूप से भयंकर उथल पुथल  संभावना है।  कहा जा रहा है कि इस ग्रहण का प्रभाव लगभग एक पक्ष तक बना रह सकता है। जब ग्रहण होता है तो कुछ कामो का करना वर्जित माना जाता है।  इसलिए जब ग्रहण हो तब  भूल कर भी ना करे यह काम।  आज के लेख में हम आपको बताने वाले है की ग्रहण के दौरान कौनसे काम नहीं करने है।

सूर्य ग्रहण के दौरान कौन से काम ना

  • गर्भवती महिलाओं को ग्रहण की छाया से बचने की सलाह दी जाती है। मान्यता है कि ग्रहण की छाया का प्रभाव गर्भ में पल रहे शिशु पर पड़ने से शिशु को नुकसान पहुंच सकता है।
  •  भोजन और पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। कई शोध में इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि ग्रहण के समय व्यक्ति की पाचन शक्ति बहुत कमजोर हो जाती है. ऐसे में भोजन करने से व्यक्ति के बीमार पड़ने की अधिक संभावना रहती है.
  • ग्रहण के दौरान किसी भी शुभ काम की शुरुआत करने से उस काम में असफलता ही मिलती है. इसलिए ग्रहण लगने पर कोई भी शुभ काम न करें.
  • बालों में कंघी, दांतों की सफाई और नाखून काटना अशुभ माना जाता है.
  • ग्रहण के दौरान पूजा, उपासना को भी रोक दिया जाता है. यही कारण है कि ग्रहण के दौरान कई मंदिरों के कपाट बंद कर दिए जाते हैं.
  • ग्रहण लगने के दौरान कभी भी सोना नहीं चाहिए.
  • किसी भी तरह की सिलाई-कढ़ाई का काम नहीं करना चाहिए.

Latest Article

 Back to Top