40 की उम्र में पाए 25 साल सी दमकती त्वचा। डाइट में शामिल करे विटामिन सी

40 की उम्र में पाए 25 साल सी दमकती त्वचा। डाइट में शामिल करे विटामिन सी

आज हमारे पुरे देश मे कई जगह विटामिन सी डे से मनाया जा रहा है।  विटामिन सी को एस्कोर्बिक एसिड के नाम से भी जाना जाता है। शरीर में इस एसिड का मौजूद होना कोशिकाओं एवं पाचन की क्रियाओं के लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है। विटामिन सी से आपकी खूबसूरती बनी रहती है। आज के इस लेख में हम आपको बतायेगे की कैसे विटामिन सी आपकी दमकती त्वचा बनाये रखने में मदद करता है साथ ही आपकी सेहत को भी दुरुस्त रखने में मदद करता है।

चमकते हुए चेहरे का राज होता है विटामिन सी

झुर्रियों को कम करने में मदद करता है विटामिन सी– त्वचा के अंदर कोलेजन बनाने में विटामिन सी मदद करता है। इसकी वजह से आपकी त्वचा में लचीलापन बना रहता है।  कहा जाता है कि अगर किसी व्यक्ति के शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाती है तो उसकी त्वचा समय से पहले लटकने लगती है। और चेहरे पर बुढ़ापा जल्दी ही दिखने लगता है।एजिंग को प्राकृतिक रूप से कम करने में मदद करता है विटामिन सी। यही नहीं यह चेहरे की झुर्रिया कम करने में भी मदद करता है।

बालों की खूबसूरती लौटाता है विटामिन सी– अगर आपके बाल भी शुष्क हो गए है।  तो विटामिन सी का प्रयोग करके देखे। यह सबसे असरदार नुस्खा है। अगर शरीर में विटामिन सी की कमी होती है तो बालों में रूखापन आने लगता है। जब सिर की त्वचा पर सूखी पपड़ी जमने की वजह से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं और बाल गिरने लगते हैं।

सनबर्न से बचाता है विटामिन सी- गर्मी में चेहरे को सूरज की तेज धुप झुलसा सकती है। इसकी वजह से व्यक्ति को कैंसर का खतरा भी बना रहता है। लेकिन अगर आप अपनी डाइट में विटामिन सी को जोड़ते है तो इस खतरे को ताल सकते है।

किन बीमारियों से बचाता है विटामिन सी?

  • कैंसर
  • हृदय रोग
  • अस्थमा
  • एलर्जी
  • तनाव
  • जख्म भरना
  • जोड़ों का दर्द

किन चीजों के सेवन से विटामिन सी मिलता है?

दूध, चुकंदर, चौलाई, हरा धनिया, पालक, सेब, केला, मूली के पत्ते, अमरुद, टमाटर, अंगूर, पुदीना, शलगम, संतरा, कटहल, आंवला, नारंगी, नींबू, संतरा, बेर, मुनक्का

यह सभी विटामिन सी के लिए अच्छे स्रोत है।

 Back to Top