बासी रोटी खाने के फायदे सुन कर चौक जाएंगे!

बासी रोटी खाने के फायदे सुन कर चौक जाएंगे!

अधिकतर ऐसा देखा होगा और जहा तक है आपने सुना भी होगा। बासी रोटी न खाने की हिदायत देते सुना होगा। बासी रोटी हो या सब्जी सेहत के लिए नुकसानदायक समझा जाता है। ऐसा कहा जाता है कि 12 घंटे से ज्यादा रखा हुआ खाना कहते है तो उससे फ़ूड पॉइजनिंग, एसिडिटी और पेट ख़राब होने की सम्भावना रहती है। लेकिन इसी के साथ यह बात भी ध्यन रखे की बासी खाने को गर्म करके ना खाये इससे सेहत को कई घातक नुकसान पहुंच सकते है।

लेकिन आज के इस लेख में हम आपको बतायेगे कि हर बासी खाना नुकसान नहीं पहुंचाता है। सूत्रों के मुताबिक ऐसा पता लगा है कि कई चीज़े ऐसी होती है जो बासी होने के बाद और फायदेमंद हो जाती है। जिनमे से एक गेहू को भी माना जाता है। अक्सर ऐसा देखा गया है कि महिलाये जरुरत से ज्यादा खाना बनाती है। इस वजह से अक्सर घरो में रोटियां बच जाती है। वो रोटियां या तो जानवर को खिलानी पड़ती है या फिर फेखने में जाती है। लेकिन आज हम आपको बासी रोटी के कुछ ऐसे फायदे बताने वाले है जिन्हे पढ़ के आप फेखने के बजाय खुद खाना पसंद करेंगे।

बासी रोटी खाने के असरदार फायदे-

अगर दूध के साथ बासी रोटी का सेवन किया जाये तो ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में रहता है। सुबह नाश्ता करने से दस मिनट पहले बासी रोटी को दूध में भिगो दे।  उसके बाद में सुबह नाश्ते में दूध में भीगी हुई बासी रोटी ही खाए। ऐसा करने से जल्द ही वब्लूड़ प्रेशर कण्ट्रोल में आ जायेगा।

दूध में भीगी हुई बासी रोटी का सेवन करने से शरीर का तापमान नियंत्रण में रहता है।  और यह नुस्खा बहुत ही फायदेमंद भी साबित हुआ है। हमारे शरीर का नार्मल टेम्परेचर 37 डिग्री माना जाता है। अगर शरीर का टेम्परेचर 40 डिग्री भी हो जाता है तो शरीर के महत्वपूर्ण अंगो को भी नुकसान पहुंच सकता है।

कई लोगो को पेट दर्द की बहुत ज्यादा शिकायत होती है।  उनके लिए भी बासी रोटी खाना बहुत फायदेमंद है।  रात को सोने से पहले दूध में बासी रोटी भिगो कर खाने से पेट दर्द से निजात मिलेगा और कब्ज और गैस की समस्या भी दूर होगी।

अगर आपको डायबिटीज है और आप बासी रोटी खाने से बच रहे है तो अब ऐसा नहीं होगा।  डायबिटीज में बासी रोटी खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। जब भी भूख लगे उससे 10-15 मिनट दूध में भिगोकर खाने से ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रण में रहता है।

Latest Article

May 16, 2019 11:14 am
 Back to Top