अब मोटापा दूर करने के लिए घी से भागिए मत, अपनी डाइट में शामिल करे

अब मोटापा दूर करने के लिए घी से भागिए मत, अपनी डाइट में शामिल करे

ऐसे कई लोग है जिनका मानना है कि घी खाने से मोटापा बढ़ता है। लेकिन जो भी ऐसा सोचता है उनकी सोच एक दम गलत है क्योकि मोटापा घ्रर से नहीं बढ़ता है।  तो अपनी सोच बदल लीजिये। आयुर्वेदिक के हिसाब से ऐसा माना जाता है कि अगर आप घी का रोजाना सेवन करते है तो इससे मोटापा भी दूर होता है साथ ही में पांचन तंत्र को भी दुरुस्त रखता है।  आज के इस लेख में हम आपको घी से जुड़े फायदे बतायेगे।

घी के उपयोग से मोटापा दूर होता है

कई रिसर्च से यह बात सामने आई है कि घी के सेवन से आप बहुत ही कम समय में अपने मोटापे से निजात पा सकते है। कहा जाता है कि देसी घी में मौजूद सीएलएम मेटाबोलिज्म को सही रखता है।  इसकी मदद से वजन कंट्रोल रहता है। अगर हम गाय के घी की बात करे तो उसमे कोलेस्ट्रॉल नहीं पाया जाता।  हालांकि इसकी मदद से शरीर में जमे, जिद्दी फैट को पिघला कर मेटाबोलिज्म बढ़ाने में मदद करता है। यही वजह है जिसके चलते व्यक्ति मोटापे का शिकार नहीं बनता है।

घी के सेवन से कब्ज दूर होता है

जैसा कि हम जानते है कि गाय का घी सेहत के लिए बहुत फायदेमन्द होता है। गाय के घी के सेवन करने से कब्ज जैसी बीमारिया दूर रहती है। आयुर्वेद के हिसाब से यह पता लगा है कि देसी घी पित्त का शमन करता है। घी का सेवन करने से शरीर के विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते है।  और इसके बाद में व्यक्ति को कब्ज की शिकायत दूर हो जाती है।

हार्मोन्स को संतुलन में करता है

विटामिन ऐ, विटामिन के2, विटामिन डी, विटामिन इ जैसे पोषक तत्व मौजूद होने से यह हार्मोन निर्माण और संतुलन करने में मदद करता है। इसी वजह के कारण गर्भवती स्त्रियों के साथ साथ स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए घी का सेवन उत्तम माना गया है।

घी के सेवन से हड्डिया मजबूत होती है

विटामिन के2 की मात्रा घी में भरपूर पाई जाती है।  इससे हड्डियों तक कैल्शियम पहुंचाने में काफी मदद मिलती है।  कहा जाता है कि घी में कुछ ऐसे जरुरी तत्व मौजूद होते है जो कि हड्डियों के लिए जरुरी तरल प्रदार्थ का निर्माण करते है।  इसकी मदद से हड्डियों का जोड़ मजबूत होता है।

त्वचा और बालों के लिए बेहद असरदार है देसी घी

अगर आपकी त्वचा की नमी चली गयी है तो देसी घी से मालिश करे ऐसा करने से त्वचा की खोई हुई नमी वापस आ जायेगी। देसी घी की मालिश से त्वचा का रूखापन खत्म होकर त्वचा की चमक बढ़ जाती है। और अगर आप अपने बालो को काला घना और चमकदार बनाना चाहते है तो बालो में देसी घी से मालिश करनी चाहिए।

Latest Article

May 16, 2019 11:14 am
 Back to Top