हेयर ट्रांसप्‍लांट कराने की सोच रहे हैं? तो टिप्‍स पढ़ लीजिए

हेयर ट्रांसप्‍लांट कराने की सोच रहे हैं? तो टिप्‍स पढ़ लीजिए

आज के समय में हेयर ट्रांसप्लांट करवाना बहुत आसान हो गया है। हेयर ट्रांसप्लांट यानी बाल प्रत्यारोपण। हेयर ट्रांसप्लांट वे लोग करवाते हैं जिनमें बालों संबंधी कोई समस्या होती है या फिर जिन लोगों के बार बहुत अधिक झड़ने लगते हैं। क्या आप जानते हैं अब वे लोग भी हेयर ट्रांसप्लांट करवा सकते हैं जिनके बाल सालों पहले झड़ चुके हैं या फिर जो गंजेपन की समस्या से जूझ रहे हैं।

आज मेडीकल साइंस की तरक्की के कारण ही हेयर ट्रासप्लांट करवाना बहुत आसान हो गया है। हेयर ट्रांसप्लांट यानी बालों की सर्जरीअब विदेशों में ही नहीं बल्कि भारत के दिल्ली, मुंबई जैसी मैट्रो सिटीज में भी आराम से करवाया जा सकता है। लेकिन सवाल ये उठता है कि हेयर ट्रांसप्लांट के लिए क्या कुछ करना चाहिए। वे कौन से टिप्स है जिन्हें हेयर ट्रांसप्लांट से पहले अपनाना चाहिए। तो आइए जानें हेयर ट्रासप्लांट टिप्स के बारे में।

किन बातों का रखें ख्याल

  • जगह का ध्यान रखें- यदि आप हेयर ट्रांसप्लांट करवाने की सोच रहे हैं तो इस बात पर जरूर ध्यान दें कि आप किस जगह पर हेयर ट्रांसप्लांट करवा रहे हैं। यानी क्लीनिक की गुणवत्ता और जगह दोनों का खास ख्याल रखें। आप किसी भी विज्ञापन को देखकर उस जगह यूं ही हेयर ट्रांसप्लांट के लिए ना जाएं बल्कि इस और सावधानी बरतें।
  • डॉक्टर का चुनाव- हेयर ट्रांसप्लांट से पहले ध्यान रखें कि डॉक्टर कैसा है यानी क्या डॉक्टर हेयर ट्रांसप्लांट विशेषज्ञ है या फिर जनरल डॉक्टर। हेयर ट्रांसप्लांट के लिए विशेषज्ञ का ही चुनाव करें क्योंकि बार-बार हेयर ट्रांसप्लांट करवाना संभव नहीं होता।
  • बजट का ध्यान रखें- हेयर ट्रांसप्लांट करवाने से पहले बजट का भी ध्यान रखें। दरअसल, हेयर ट्रांसप्लांट करवाना बहुत महंगा होता है, इसीलिए पहले पूरा बजट पूछ लें। तभी इस और अगला कदम उठाएं।
  • तकनीकों की जानकारी- हेयर ट्रांसप्लांट से पहले आपको तकनीकों के बारें में भी जानकारी होनी चाहिए कि आपके लिए किस तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा हैं। हालांकि बाल प्रत्यारोपण के लिए नई तकनीकों में फलिक्यूलर यूनिट हेयर ट्रांसप्लांट (एफयूएचटी) और फलिक्यूलर यूनिट सेपरेशन एक्स्ट्रेक्शन (एफयूएसई) का अधिक इस्तेमाल किया जाता हैं क्योंकि इनसे गंभीर से गंभीर स्थिति को आसानी से संभाला जा सकता है।

क्या करें क्या ना करें

  • सर्जरी से पहले आपको अपने बालों को सुबह-शाम दो बार अच्छी तरह से धोना चाहिए। लेकिन ध्‍यान रहें सर्जरी से पहले आप हेयर स्‍पा की प्रक्रिया को ना अपनाएं।
  • आपको ढीले-ढाले कपड़े पहनने चाहिए ताकि सर्जरी के दौरान कोई समस्या ना आएं। हालांकि आप सर्जरी के बाद अपने सिर को खुला छोड़ सकते हैं।
  • आपको अपने आने-जाने के लिए अच्छी सुविधा करनी चाहिए ताकि हेयर ट्रांसप्लांटेशन के आप क्लीनिक से अपने घर आराम से जा सकें।
  • अगर आप डायबिटिक हैं तो आपको सर्जरी के दिन अपने डॉक्टर से कंसल्च करना चाहिए कि आपको इंसुलिन और डायबिटीज की टेबलेट्स कैसे लेनी चाहिए।
  • हेयर ट्रांसप्लांट से पहले आपको एक सप्ताह तक एस्पीरिन या किसी तरह की एंटीबायोटिक और हार्ड दवाईयां नहीं लेनी चाहिए। लेकिन किसी गंभीर बीमारी का इलाज चल रहा है तो इस बारे में डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करना चाहिए।
  • सर्जरी से एक सप्ताह पहले तक एल्कोहल, धूम्रपान और विटामिन ए, बी इत्यादि सप्लीमेंट्स भी नहीं लेने चाहिए।
  • सर्जरी से कुछ समय पहले बालों को कलर नहीं करवाना चाहिए और ना ही बालों को कटवाना चाहिए।

 

Latest Article

 Back to Top