चेहरे पर चमक लाने के बेशकीमती घरेलु नुस्खे

चेहरे पर चमक लाने के बेशकीमती घरेलु नुस्खे

आज कल के समय में व्यक्ति का खूबसूरत दिखना इतना जरूरी हो गया है जैसी की जिंदगी के लिए ऑक्सीजन।  जी हाँ, शायद आपको यह सुन कर बड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन आज की सच्चाई यही है. लड़का हो या लड़की हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है.

जैसे, शादी के लिए लड़का/लड़की की खूबसूरती देखते है, वैसे ही अगर आप कही  पर जाते है तो खूबसूरती के कारण लोग आकर्षित होते है, साक्षात्कार के लिए जाये , वहा पर भी  खूबसूरती  के कारण आसानी से चयन हो जाता है.

यही कारण है लोग खूबसूरत दिखने के लिए कई जतन करते है, महंगी से महंगी  क्रीम, लोशन, फेस पैक और कई प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है।  लेकिन ये प्रोडक्ट केमिलक युक्त होते है जिसके कारण चेहरे पर पिम्पल्स, झुरिया, दाग और धब्बे हो जाते है।  कई बार  इन महंगे प्रोडक्ट की कारण चेहरे की चमक हमेशा के लिए गायब हो जाती है।

अगर आप भी इस प्रकार की समस्या से गुजर रहे है  तो  यकीनन  आपको जानकर ख़ुशी होगी की   आप इस प्रकार की समस्या से बहुत जल्दी निजात पा सकते है वो भी  बिना किसी महंगे खर्चीले प्रोडक्ट के, जी  हाँ अब आप अपनी रसोई से अपने चेहरे की खोई हुई चमक ला सकते हो।

तो  चलिए आईये जानते है कुछ खास और बेशकीमती घरेलु नुस्खे।

चंदन, हल्दी और दूध :-  चंदन, हल्दी और दूध का गाढ़ा पेस्ट बना लीजिये।  अब इस पेस्ट हो चेहरे पर लगा कर 15-20 मिनिट  के बाद धो दे, जिससे आपके चेहरे पर चमक आएगी।

 

निम्बू, मलाई क्रीम और बादाम :-  मलाई के गुण चेहरे को निखारने में मदद करता है।   तीनो को एक साथ पीस ले और चेहरे पर लगाए। 20 मिनिट के बाद चेहरे को धीरे-धीरे मले और साफ पानी से धो ले।

 

पपीता :- पपीता चेहरे की चमक को बढ़ाने में बहुत मददगार होता है. पपीते के गूदे को चेहरे पर हल्के हाथो से मले।

 

बेसन, हल्दी और शहद:-  बेसन, हल्दी और शहद को मिलाकर पेस्ट बना ले  उस पेस्ट से हल्के हांथो से धीरे धीरे मले 20 मिनिट का बाद चेहरे को साफ पानी से धोले।

 

सफेद तिल :-   चेहरे को चमकदार बंनाने के लिए सफेद तिल  का  उपयोग कर सकते है. सफेद तिल को पीस कर उसमे थोड़ी सी हल्दी मिला ले इस लेप को चेहरे पर लगाने से आपका चेहरा चमक उठेगा।

 

केसर :-  केसर त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है  दही, मलाई और थोड़ी सी केसर मिला कर पेस्ट बना ले।  पेस्ट को चेहरे पर लगाए और 20 मिनिट का बाद चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर ले। थोड़े दिनों में आपके चेहरे पर निखार आ जायेगा।

 

कैसा रहा इन नुस्खों के साथ आपका अनुभव, हमारे साथ जरूर शेयर करे।

Tags: , ,
 Back to Top