टीवी देखते समय स्नैक्स के सेवन से बचे

टीवी देखते समय स्नैक्स के सेवन से बचे

ज्यादातर ऐसा देखा गया है कि अक्सर लोग टीवी देखते समय स्नैक्स खाना पसंद करते है। अगर आप भी उनमे से एक है तो अपनी इस आदत को जल्दी से जल्दी बदल लीजिये।  क्योकि यह बीमारियों को न्योता देता है। यह बात ख़ास कर की लागू होती है किशोरावस्था में।

ज्यादातर यंगस्टर्स टीवी देखते समय स्नैक्स का सेवन करना बहुत पसंद करते है। लेकिन यह हृदय रोग और डायबिटीज जैसी बीमारियों को न्योता देता है। हाल ही में हुई एक स्टडी ने इस बात के लिए सबको आगाह कर दिया है।एक रिसर्च से यह बात सामने आई है कि टीवी देखते समय स्नैक्स का ज्यादा सेवन करने से शरीर में मेटाबोलिक सिंड्रोम का खतरा ज्यादा से ज्यादा देखने को मिलता है।

और रिसर्च में 12 से 17 साल की उम्र के 33, 900 किशोरों पर किये गए एक अध्ययन के आधार पर निकाला गया है।रिसर्च में यह पता चला है कि मेटाबोलिक सिंड्रोम की वजह से बच्चो में ब्लड प्रेशर बढ़ने, हाई ब्लड शुगर, कमर की चर्बी बढ़ने और कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है।

मेटाबॉलिक सिंड्रोम

इसे कोई बीमारी का नाम नहीं दिया गया है। लेकिन अगर कई बीमारिया एक साथ हो जाती है तो उस वजह से यह होता है। उच्च रक्तचाप, शुगर की बीमारी, कोलेस्ट्रॉल की मात्रा का बढ़ना, ज्यादा से ज्यादा मोटापा। इन्ही सभी चीज़ो की वजह से मेटाबोलिक सिंड्रोम की वजह बनती है। आज के इस लेख में हम आपको बतायेगे की ऐसी कौन सी वजह है या बीमारिया है जो कि मेटाबॉलिक सिंड्रोम के लिए जिम्मेदार होती है।

बैड कोलेस्‍ट्रॉल

यह आपको तब होगा जब आपके ख़ून में बुरे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा 150 मिग्रा/डेलि है। उस  टाइम पर आपको मेटाबोलिक सिंड्रोम होने का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है।

हाई ब्लड प्रेशर

जिन लोगो को हाई ब्लड प्रेशर होता है उन लोगो को मेटाबोलिक सिंड्रोम होने का खतरा बहुत ज्यादा रहता है। नार्मल ब्लड प्रेशर 120/ 80 माना जाता है।  अगर किसी व्यक्ति को नॉर्मल से ज्यादा होता है तो उसको मेटाबोलिक सिंड्रोम होने का खतरा बढ़ जाता है।

शुगर

जिसको खाना खाने से पहले शरीर में शुगर की मात्रा 100 से अधिक है। तो आपको सचेत रहने की जरुरत है।  यह बीमारी आपके मेटाबोलिक सिंड्रोम के खतरे की तरफ इशारा करता है।

मोटापा

खासकर पेट के आसपास की जमा चर्बी मेटाबोलिक सिंड्रोम का एक संभावित कारण हो सकती है।

Latest Article

 Back to Top