इंडोनेशिया में आई सुनामी करीब 300 लोगो की मौत

इंडोनेशिया में आई सुनामी करीब 300 लोगो की मौत

इंडोनेशिया में ज्वालामुखी से विस्फोट हो गया था।  और उसके बाद आयी सुनामी। इस सुनामी में 300 के करीब लोगो की मौत हो गई है।  बहुत से लोग लापता है और कई बहुत गंभीर रूप से घायल है।लोगो की तलाश का राहत अभियान अभी भी चलाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि मौत का आकड़ा बढ़ने की आशंका बनी हुई है।

शनिवार रात आई सुनामी में जावा और सुमात्रा के गांवों और लोकप्रिय टूरिस्ट स्थलों पर भारी क्षति हुई।सुनामी की वजह से एक हजार से भी ज्यादा लोग घायल हो गए है। इसी के साथ ग्यारह हज़ार लोगो को विस्थापित होना पड़ेगा। अगर साइंटिस्ट्स  मुताबिक वोल्कैनिक आईलैंड अनक कराकातू में विस्फोट होने की वजह से सुनामी आई है।

आईएएनएस के मुताबिक, ज्वालामुखी अब भी सक्रिय है।  इसकी वजह से आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए चेतावनी जारी की गई है।  ऐसी आशंका है कि सुनामी फिर से कहर बरपा सकती है।

तहस नहस हुआ इंडोनेशिया

बहुत सी तस्वीरें वह से सामने आयी है और घर मलबों में तब्दील हो गए है। लोग मलबों में घरो की तलाश कर रहे है। जो गांव समुन्द्र किनारे मौजूद थे उनको सुनामी से बहुत नुक्सान पंहुचा है।

घटना के समय का भी वीडियो रिकॉर्ड हुआ था और उसमे यह जाहिर हुआ है कि कई लोगो को तो भागने का मौका तक नहीं मिला है।

इंडोनेशिया के नेशनल डिजास्टर मिटिगेसन एजेंसी के प्रमुख सुतपाओ ने कहा था- ‘सुनामी आने से पहले समुद्र की तटहटी में भौगोलिक हलचल हुई थी। इसकी वजह से कुछ ही देर पहले अनक करकटाऊ ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ था।

 

Latest Article

 Back to Top